बिहार में हुआ MLC चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन होगा मतदान
बिहार में हुआ MLC चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन होगा मतदान
Share:

पटना: बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar MLC election) की दिनांक की घोषणा हो गई है. 4 अप्रैल 2022 को वोटिंग होगी तो वहीं 7 अप्रैल को मतगणना होगी. बुधवार को चुनाव आयोग (Bihar Election Commission) ने इसकी ऑफिशियल खबर भी दे दी है. आयोग की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक, 4 अप्रैल को वोटिंग की दिनांक तय की गई है. 

वही 9 मार्च को विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी. इसके साथ-साथ नामांकन (Nomination) की प्रक्रिया भी आरम्भ हो जाएगी. प्रत्याशी अपना नामांकन 16 मार्च तक कर पाएंगे, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 मार्च को होगी. 21 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 4 अप्रैल को मतदान का दिन रखा गया है. वही विधान परिषद की जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है, उसके लिए महागठबंधन तथा NDA ने पहले ही अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. दिनांकों की घोषणा के पश्चात् अब प्रत्याशियों की सक्रियता बढ़ेगी. 

आपको बता दें कि चुनाव को लेकर सीटों का बंटवारा हो गया है. बिहार NDA में भारतीय जनता पार्टी को 12, JDU को 11 तथा RLJP को एक सीट मिली है. भारतीय जनता पार्टी को जो 12 सीटें मिलीं हैं, उनमें रोहतास,औरंगाबाद, सारण, सिवान, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, किसनगंज, कटिहार, सहरसा, गोपालगंज, बेगूसराय एवं समस्तीपुर सम्मिलित हैं. JDU को जो 11 सीटें मिलीं हैं, उनमें पटना, भोजपुर, गया, नालंदा, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, मुंगेर, नवादा एवं मधुबनी सम्मिलित है. जबकि RLJP को एक सीट वैशाली मिसा है. वहीं, RJD ने बीजेपी के सवर्ण मतों को साधने के लिए बिहार विधान परिषद चुनाव के 24 सीटों में से 21 उम्मीदवारों का ऐलान किया है. इस बार एक चौथाई सीटों पर भूमिहार उम्मीदवार को उतारा गया है. राष्ट्रिय जनता दल ने 21 में से 10 सीट पर सवर्ण को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने सवर्णों में सबसे अधिक 5 भूमिहार, 4 राजपूत और एक ब्राह्मण जाति के प्रत्याशी को मैदान में उतारा है.

ममता से अलग होने के बाद KCR के करीब आए प्रशांत किशोर, जानिए क्या है प्लान

हनी ट्रैप का शिकार हुए विधानसभा चुनाव लड़ रहे नेता, जानिए पूरा मामला

सत्ता पाने के लिए TRS ने की प्रशांत किशोर को 500 करोड़ देने की पेशकश: कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -