बिहार विधान परिषद चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न,94% रहा मतदान
बिहार विधान परिषद चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न,94% रहा मतदान
Share:

बिहार : बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान शांतिपूर्ण रहा. इस चुनाव में लगभग 94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. इस चुनाव में सारण क्षेत्र में सबसे ज्यादा करीब 98 प्रतिशत हुआ जबकि सहरसा क्षेत्र में सबसे कम 86 प्रतिशत वोट पड़े. बिहार निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि एक-दो छोटी घटनाओं को छोड़कर कहीं से मतदान शान्ति पूर्ण रहा उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्री पी के शाही और पथ निर्माण मंत्री ललन सिंह के खिलाफ सरकारी और लालबत्ती लगे वाहन से मतदान केंद्र तक पहुंचने का आरोप के चलते चुनाव आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है.

लक्ष्मणन ने बताया कि एक लाख 38 हजार 904 मतदाताओं के लिए चुनाव क्षेत्र में 534 मतदान केंद्र बनाए गए थे. उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई गई. गौरतलब है कि इस चुनाव में 152 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया है मतगणना 10 जुलाई को होगी. इस चुनाव में फर्जी मतदान के कई मामले सामने आए हैं. हाजीपुर में जनप्रतिनिधि जब वोट डालने पहुचे तो पता चला कि उनका वोट पहले ही डाला जा चुका है.

विधान परिषद चुनाव में फर्जी मतदान के मामले इस लिए भी गंभीर हैं कि इस चुनाव के सभी मतदाता जनप्रतिनिधि होते हैं और चुनावी जीत के बाद इस चुनाव में वोट डालने के अधिकारी बनते हैं. हाजीपुर प्रखंड कार्यालय स्थित मतदान केंद्र पर कई जनप्रतिनिधि अधिकारियों से इस मसले पर उलझते दिखे. हालांकि, चुनाव अधिकारियों ने फर्जी वोट के मामलों का बचाव करते हुए कहा की मामले की जांच करवा कर वोटरों को टेंडर वोट के द्वारा वोट करवाया जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -