ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, सामने आई रिपोर्ट
ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, सामने आई रिपोर्ट
Share:

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत को लेकर कई बातें बाजार में हैं। कहा जा रहा है कि उनकी मौत इजराइल का एक बड़े षड्यंत्र का हिस्सा थी, तो कोई उनकी मौत के पीछे ईरान के ही लोगों का नाम ले रहा है। अब इसको लेकर ईरान की आर्म फोर्स के जनरल स्टाफ की रिपोर्ट भी सामने आ गई है। कमेटी की रिपोर्ट में हेलिकॉप्टर क्रैश होने की वजहों के बारे में बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर उसी रास्ते पर जा रहा था जो पहले से तय था यानी हेलिकॉप्टर अपने रास्ते से नहीं भटका था।

वही इसके अतिरिक्त रिपोर्ट में कमेटी ने ये भी कहा कि हेलिकॉप्टर का पायलट दूसरे हेलिकॉप्टर के चालक दल से निरंतर संपर्क में था। आरभिंक तहकीकात में ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है कि रईसी के हेलिकॉप्टर को शूट-डाउन किया गया हो। कमेटी ने बताया कि ईरानियन ड्रोन ने ही हेलिकॉप्टर की लोकेशन का पता लगाया। कोहरे एवं खराब मौसम के चलते सर्च ऑपरेशन सोमवार प्रातः 5 बजे तक चला। हेलिकॉप्टर क्रेश होने के पश्चात् पहाड़ों चट्टानों से टकरा गया, जिसके बाद उसमें आग लगी। रिपोर्ट में ये स्पष्ट किया गया है कि दुर्घटना में कुछ भी ऐसा नहीं मिला है जिससे लगे कि ये दुर्घटना किसी षड्यंत्र का हिस्सा था। हालांकि आखिर में ये भी कहा गया है कि फाइनल रिपोर्ट देने में कमेटी को अभी और समय की आवश्यकता है।

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को राष्ट्रपति और अन्य की मौत के तुरंत बाद ईरानी चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने हादसे की तहकीकात के आदेश दे दिए थे। रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच के लिए एक हाई रैंकिंग कमेटी का गठन किया गया था जिसने 3 दिन में अपनी फर्स्ट रिपोर्ट तैयार की है। रईसी की मौत के पश्चात् से ही ईरान और दूसरे देशों में उपस्थित उसके प्रॉक्सी गुटों ने ये चेतावनी दी है कि यदि इसमें किसी षड्यंत्र का हाथ हुआ तो वे दुनिया का नक्शा बदल देंगे। इस दुर्घटना के बाद इजराइल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि इस दुर्घटना में हमारा कोई हाथ नहीं है।

'रियल टाइम वोटिंग और अंतिम आंकड़ों में अंतर क्यों?', कमलनाथ ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

फंदे से झूली 5वीं की छात्रा, चौंकाने वाली है वजह

घाटकोपर होर्डिंग हादसे के आरोपी को लेकर हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -