बड़ी खबर: JIO अब समुद्र के नीचे केबल एक्सप्रेस, जानिए कैसे करेगा काम
बड़ी खबर: JIO अब समुद्र के नीचे केबल एक्सप्रेस, जानिए कैसे करेगा काम
Share:

Reliance Jio इन्फोकॉम लिमिटेड (JIO) नेक्स्ड जनरेशन मल्टी-टेराबिट इंडिया-एशिया-एक्सप्रेस (आईएएक्स) अंडरसी केबल सिस्टम को भी शुरू करने वाला है। मतलब JIO समुद्र के अंदर फाइबर केबल बिछाकर मालदीव के हुलहुमले को कनेक्ट करने पर भी काम कर रहा है। JIO का मेगा प्लान चीन के मंसबों को पानी फेरने का भी काम कर सकता है। इस हाई स्पीड AIX सिस्टम हुलहुमाले को सीधे इंडियाऔर सिंगापुर से जोड़ सकता है।

2023 तक चालू हो सकेगी सर्विस: IAX सिस्टम पश्चिम में मुंबई से निकल कर इंडिया को सीधे सिंगापुर से जोड़ेगा साथ ही मलेशिया और थाईलैंड को भी कनेक्ट करने वाला है। इंडिया -यूरोप-एक्सप्रेस (आईईएक्स) सिस्टम मुंबई को मिलान, ईटली से जोड़ने वाली है और मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और भूमध्य सागर को भी कनेक्ट करने वाली है। IAX के 2023 के अंत में सेवा के लिए तैयार होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है, जबकि IEX 2024 के मध्य में सेवा के लिए तैयार किया जाने वाला है।

मिलेगी ये शानदार कनेक्टिविटी: रिपोर्ट्स की माने तो ये हाई कैपेसिटी और हाई स्पीड वाले सिस्टम 16,000 किलोमीटर से ज्यादा, 100Gb/s की गति पर 200Tb/s से अधिक क्षमता भी प्रदान करने वाला है। IEX और IAX मिलकर दूरसंचार इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहद मजबूत बना सकते है, दूरसंचार क्षेत्र में यह दशक का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण बदलाव देखने के लिए मिल रहा है।

मालदीव के पहले अंतरराष्ट्रीय केबल के लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए मालदीव के आर्थिक विकास मंत्री, उज़ फ़य्याज़ इस्माइल ने कहा है कि यह हमारे कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने और सुरक्षित, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने की दिशा में प्रथम चरण है। यह आर्थिक विकास के साथ पूरे मालदीव में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस के जरिए सामाजिक विकास को गति भी प्रदान करने वाला है, जिससे हमें वह समान विकास प्राप्त करने में सहायता मिलेगी जो हम चाहते हैं। ”

Reliance Jio के अध्यक्ष मैथ्यू ओमन ने मालदीव गवर्नमेंट और JIO के साथ काम करने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा "आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था बेहतर ब्रॉडबैंड के साथ भी काम कर रहा है, जो लोगों, व्यवसायों, सामग्री और सेवाओं को भी जोड़ने का काम करती है। IAX न केवल मालदीव को दुनिया के कंटेंट हब से जोड़ेगा, बल्कि यह मालदीव सरकार द्वारा शुरू की जा रही कई नई पहलों से उपजी डेटा उच्च मांग को भी सपोर्ट करने में भी मदद करेगा।”

इतने लाख की साड़ी पहन अनमोल की शादी में पहुंची थी नीता अंबानी

बेटे की शादी में झूमकर नाचीं टीना अंबानी, वीडियो आया सामने

गहराइयाँ की सक्सेस पार्टी करने पर ट्रोल हुई दीपिका, यूजर्स बोले- 'फालतू के बोल्ड सीन दिखाने...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -