बड़ी खबर! सरकार ने बदला PPF अकाउंट का न‍ियम, हुआ ये बड़ा बदलाव
बड़ी खबर! सरकार ने बदला PPF अकाउंट का न‍ियम, हुआ ये बड़ा बदलाव
Share:

नई द‍िल्‍ली: यदि आप भी PPF अकाउंट (PPF Account) में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपको अवश्य पढ़नी चाहिए. PPF में निवेश करने वालों के ल‍िए सरकार की ओर से बड़ा न‍ियम आया है, जिसका सीधा प्रभाव न‍िवेशकों पर पड़ेगा. वित्त मंत्रालय की ओर से स्पष्ट क‍िया गया क‍ि 12 दिसंबर 2019 को या इसके पश्चात् एक ही व्यक्ति की ओर से खोले गए दो या इससे अधिक PPF अकाउंट मर्ज नहीं हो सकेंगे. वित्त मंत्रालय की ओर से इस बारे में ऑफ‍िस मेमोरेंडम (OM) भी जारी क‍िया गया है.

वही ऑफ‍िस मेमोरेंडम में बताया गया है क‍ि PPF अकाउंट का संचालन करने वाले संस्‍थान 12 द‍िसंबर या इसके पश्चात् खोले गए PPF अकाउंट को मर्ज करने की र‍िक्‍वेस्‍ट नहीं भेजें. इसके पीछे PPF के वर्ष 2019 के नियमों का हवाला दिया गया है. ओएम जारी होने के पश्चात् पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया कि 12 दिसंबर 2019 को या इसके पश्चात् खोले गए दो या दो से ज्यादा PF अकाउंट में से एक ही खाता सक्रीय रहेगा. शेष एकाउंट्स को बंद कर द‍िया जाएगा. बंद क‍िए जाने वाले क‍िसी भी खाते पर ब्‍याज भी नहीं द‍िया जाएगा.

उदाहरण के ल‍िए अगर आपने एक PPF अकाउंट जनवरी 2014 में खोला तथा दूसरा फरवरी 2020 में खोला. तो इस स्थिति में आपके फरवरी 2020 वाले PPF अकाउंट को बंद कर द‍िया जाएगा. इस अकाउंट पर क‍िसी प्रकार का ब्‍याज भी नहीं प्राप्त होगा. इसी प्रकार अगर आपने पहला अकाउंट जनवरी 2014 में खोला तथा दूसरा फरवरी 2017 में खोला तो इन दोनों को आपकी र‍िक्‍वेस्‍ट पर मर्ज कर द‍िया जाएगा.

यूक्रेन से पढ़ाई छोड़ वापस लौटे भारतीय स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज़, नेशनल मेडिकल कमीशन ने किया बड़ा ऐलान

इन लोगों की परफॉर्मेंस ने जीता रोहित शेट्टी का दिल, दिया फिल्म 'सर्कस' का ऑफर

Ind Vs Sl: मोहाली में रविंद्र जडेजा ने लहराई तलवार.., 500 के पार पहुंची टीम इंडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -