क्या आप भी करते है ऑनलाइन पैसों का लेनदेन? तो जान ले ये जरुरी खबर, RBI ने बदला नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने IMPS सर्विस को लेकर बड़ी घोषणा की है। अब कस्टमर एक दिन में 5 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर पाएंगे। इससे पूर्व ये लिमिट 2 लाख रुपये थी। आपको बता दें कि देश में ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए कहीं भी, कभी भी रूपये भेजे जा सकते हैं, किन्तु रूपये भेजने के तरीके अलग-अलग हैं। दरअसल, ऑनलाइन बैंकिंग से रूपये ट्रांसफर करने के भी तीन तरीके होते हैं, जिनके माध्यम से पैसे ट्रांसफर होते है। इसमें IMPS, NEFT, RTGS का नाम सम्मिलित है।

क्या होता है IMPS:-
IMPS मतलब इमीडियेट मोबाइल पेमेंट सर्विस कहते हैं। यदि सरल शब्दों में कहें तो IMPS के माध्यम से किसी भी खाता धारक को कहीं भी कभी भी रूपये भेज सकते हैं। इसमें रूपये भेजने के समय को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे में कभी भी IMPS के माध्यम से कुछ सेकेंड में रूपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

अब RBI ने IMPS का कौन सा नियम बदला:-
RBI के नए निर्णय के पश्चात् कस्टमर IMPS के माध्यम से 5 लाख रुपये तक का लेन-देन कर सकते है। इससे पूर्व ये लिमिट 2 लाख रुपये थी। आपको बता दें कि IMPS से रूपये ट्रांसफर करने पर कई बैंक कोई फीस नहीं लेते है। IMPS, NEFT, RTGS जैसी सुविधाओं के लिए इंटरनेट आवश्यक है। आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप न हो तो स्मार्टफोन से भी काम चला सकते हैं जिसमें इंटरनेट की सुविधा हो।

महंगाई के बीच RBI ने दी आम लोगों को ये दी राहत

फिर भड़की पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जानिए आज का भाव

फिर से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स में हुई 488 अंक की बढ़त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -