फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, जरूर पढ़ ले वरना होगा भारी नुकसान
फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, जरूर पढ़ ले वरना होगा भारी नुकसान
Share:

नई दिल्ली: यदि आप भी फ्लाइट से यात्रा करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। डीजीसीए (DGCA) की ओर से हवाई सफर के नियमों में बड़ा परिवर्तन किया गया है। नए न‍ियम के तहत दिव्यांग यात्री फ्लाइट से सफर करने के ल‍िए फिट है या नहीं, यह एयरलाइन कंपनियां नहीं निर्धारित करेंगी बल्कि डॉक्टर तय करेंगे। अगर डॉक्टर टेस्ट में कोई उचित वजह बताकर फ्लाइट में चढ़ने के ल‍िए इंकार करते हैं तो तब ही उस शख्स को फ्लाइट के सफर से इंकार क‍िया जाएगा।

एयरलाइन कंपनियों की रेग्‍युलेटरी नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की ओर से एयरलाइन कंपन‍ियों को द‍िए गए आदेश में बोला गया, 'एयरलाइन विकलांगता के आधार पर किसी भी यात्री को फ्लाइट में यात्रा करने से इंकार नहीं करेगी। यदि किसी एयरलाइन को लगता है कि यात्रियों का स्वास्थ्य उड़ान के चलते खराब हो सकता है, तो उक्त यात्रियों की जांच डॉक्टर से करानी होगी। डॉक्टर यात्री की चिकित्सा स्थिति के बारे में जानकारी देंगे। चिकित्सक ही बताएंगे कि यात्री उड़ान भरने के लिए फिट है या नहीं। चिकित्सक की सलाह पर ही एयरलाइन कंपनियां फैसला ले सकेंगी।'

आपको बता दें DGCA का यह फैसला रांची हवाईअड्डे की उस घटना के बाद आया है जहां इंडिगो ने एक दिव्यांग बच्चे को विमान में चढ़ने से इंकार कर दिया था। इस घटना का बहुत विरोध भी हुआ था। इंडिगो की इस हरकत पर सख्ती दिखाते हुए DGCA ने 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था।

आईसीएमआर ने 51 सामान्य बीमारियों के लिए उपचार दिशानिर्देश जारी किए

कन्हैयालाल हत्याकांड: नूपुर के हर समर्थक की 'हत्या' का था प्लान, अकेले राजस्थान में तैयार थे 40 कट्टरपंथी

भारत में कोविड के 16,906 नए मामले सामने आए, 45 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -