आईसीएमआर ने 51 सामान्य बीमारियों के लिए उपचार दिशानिर्देश जारी किए
आईसीएमआर ने 51 सामान्य बीमारियों के लिए उपचार दिशानिर्देश जारी किए
Share:

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल के सभी स्तरों पर चिकित्सकों द्वारा उपयोग के लिए 11 विशिष्टताओं में फैली 54 प्रचलित बीमारियों के लिए नई मानक उपचार सिफारिशों का एक सेट प्रकाशित किया है।

"मानक उपचार वर्कफ़्लोज़" की मात्रा III का उद्देश्य अन्य चीजों के अलावा, अतार्किक दवा के उपयोग, ओवरडायग्नोसिस और अंडरडायग्नोसिस, और सबपर रेफरल प्रक्रियाओं से संबंधित मुद्दों को संबोधित करना है।
आईसीएमआर के एक बयान के अनुसार, पुस्तक ICMR Standard Treatment Workflows - Volume III, जो 11 विशिष्टताओं के तहत 54 विकारों को कवर करती है, और एक मोबाइल ऐप दोनों को मंगलवार को नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ विनोद के पॉल द्वारा जारी किया गया था।

आईसीएमआर के महानिदेशक और डीएचआर के सचिव प्रो (डॉ) बलराम भार्गव ने कहा, "प्राथमिक देखभाल डॉक्टर, जो उत्कृष्ट काम कर रहे हैं, मुख्य रूप से बाहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं। मानक उपचार वर्कफ़्लो इन डॉक्टरों को वर्तमान रहने में मदद करेगा और उन्हें सामान्य बीमारियों के इलाज के तरीके के बारे में सामान्य निर्देश देगा. पॉल ने बताया कि परिचालन अनुसंधान का उपयोग सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के विभिन्न स्तरों पर मानक उपचार वर्कफ़्लो (एसटीडब्ल्यू) के आवेदन का आकलन करने के लिए किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक मजबूत प्रसार रणनीति जिसमें कई हितधारकों और अंतरराष्ट्रीय प्रसार की योजना बनाई जानी चाहिए।

आईसीएमआर ने 2019 में 53 स्थितियों के साथ वॉल्यूम-I और इस साल मार्च में विशेष रूप से तपेदिक पर केंद्रित 18 स्थितियों के साथ वॉल्यूम-II जारी किया।

भारत में कोविड के 16,906 नए मामले सामने आए, 45 लोगों की मौत

दही के साथ भूलकर कर भी नहीं खाना चाहिए यह चीज़

भारत में कोविड के 13,615 नए मामले, 20 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -