स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर: जल्द ही सस्ते हो जाएंगे कई फ़ोन्स
स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर: जल्द ही सस्ते हो जाएंगे कई फ़ोन्स
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने वित्त वर्ष 2022-23 (FY 2022-23) के लिए आम बजट की घोषणा कर दी है। इस बजट में वित्त मंत्री ने स्मार्टफोन यूजर्स को एक तरह राहत देने की घोषणा भी कर दी है। हालांकि वही दूसरी तरफ मोबाइल यूजर पर महंगाई का बोझ पड़ने जा रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में मोबाइल यूजर के लिए ना लाभ भी मिलने जा रहा है और ना ही घाटा। जानिए बजट की घोषणा की पूरी डिटेल आसान शब्दों में -

स्मार्टफोन होंगे सस्ते: वित्त मंत्री की तरफ से स्मार्टफोन के कलपुर्जों के आयात पर भी छूट दी जाने वाली है। मतलब स्मार्टफोन कंपोनेंट, चार्जर के आयात शुल्क में कटौती की घोषणा कर दी गई है। ऐसे स्मार्टफोन कंपनियों को स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग में उपयोग आने वाले कलपुर्जों को विदेश से मंगाने पर कम टैक्स भी देना अनिवार्य है। इतना ही नहीं इंडिया में 5G स्मार्टफोन की बहुत डिमांड है। जबकि 5G स्मार्टफोन के निर्माण में उपयोग आने वाले चिपसेट और बाकी कलपुर्जों को विदेश से मंगाना होता है। ऐसे में स्मार्टफोन के निर्माण में कम लागत आने वाली है। इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में स्मार्टफोन का मूल्य में कमी भी की जा सकती है। मोबाइल फोन के साथ भारत में वियरेबल और हियरेबल डिवाइस के दाम कम हो सकते हैं। साथ ही स्मार्टफोन एसेसरीज का मूल्य कम होने का भी अनुमान है।

रिचार्ज होगा महंगा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा की है केंद्र सरकार इस वर्ष 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया को पूरी कर लेगी। ऐसे में वर्ष 2022 के मध्य (अप्रैल से सितंबर 2022) के दौरान 5G नेटवर्क को रोलआउट भी किया जाने वाला है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि शुरुआती वर्षों में 5G रिचार्ज बहुत महंगा होगा। ऐसे में 5G रिचार्ज के लिए यूजर्स को ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है।

बजट 2022 पेश होने से स्मार्ट टीवी बिक्री पर पड़ सकता है भारी प्रभाव

Youtube में जल्द ही मिलने वाला है वॉयस ओवर का शानदार फीचर

आखिर क्या है NFT, क्यों की जा रही है इसकी इतनी चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -