कई वर्षो पहले अमेरिका में घटी थी बड़ी घटनाएं
कई वर्षो पहले अमेरिका में घटी थी बड़ी घटनाएं
Share:

अमेरिका का इतिहास एक बहुत ही रोचक और विस्तृत विषय है। यहां मूल आबादी नेटिव अमेरिकन आदिवासी जनजातियों द्वारा आवास किया जाता था, लेकिन 15वीं सदी में यूरोपीय महाप्रवासी वस्त्रों के अनुसार यहां के खोजकर्ताओं ने भी इसे आवास किया।

विश्व इतिहास में अमेरिका का विशेष महत्वपूर्ण स्थान है, जब क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1492 में नया देश खोजने की कोशिश की और उन्होंने यहां अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के खोजींदेश में पहुंचा। इसके बाद से, यह अपनी आधिकारिक उपस्थिति को स्थापित करने के लिए यूरोपीय देशों द्वारा आवासित हुआ, जिसने यहां पर उनकी संस्कृति, भाषा और आधारभूत संरचनाओं को अपनाया।

अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम और उसकी स्वतंत्रता 1776 में घोषित हुई। इस समय थ्रेस्टन राइटर, सैम्युअल अडम्स, जॉन एडम्स और थॉमस जेफरसन जैसे प्रमुख व्यक्तित्वों ने संघर्ष किया और उन्होंने अमेरिका की संविधानिक स्वतंत्रता को प्राप्त किया।

19वीं और 20वीं सदी में, अमेरिका एक विश्व शक्ति के रूप में मजबूती को प्राप्त करने के लिए विश्व युद्धों में भाग लिया, जैसे कि प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय विश्व युद्ध। इसके बाद, अमेरिका ने उद्योगीकरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण योगदान दिया और बाद में अंतरिक्ष यात्रा और संचार क्षेत्र में भी नई प्रगति की।

अमेरिका ने अपनी उच्च अभियांत्रिकी, वित्तीय सेवाएं और मनोरंजन के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण योगदान दिए हैं। इसके अलावा, अमेरिका ने विभिन्न साहित्यिक, कला, फिल्म और संगीत के क्षेत्र में विश्वस्तरीय पहचान हासिल की है।

यहां के इतिहास में विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाएं शामिल हैं, जैसे कि बैंकरवार घटना, अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन, विश्व युद्ध, संघर्ष आंदोलन और राष्ट्रीय आंदोलन जैसे आंदोलन।

यह संक्षेप में अमेरिका का इतिहास है, जजरूर, मैं आपको अमेरिका के इतिहास की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी देता हूँ:

स्थापना: अमेरिका की स्थापना कोलंबस के अनुसार 1492 में हुई, जब वह नया देश खोजने की कोशिश करते हुए उस पहले यूरोपीय व्यक्ति बने।

स्वतंत्रता संग्राम: अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता 1776 में घोषित हुई। यह घटना अमेरिकी राष्ट्रिय आंदोलन के माध्यम से हुई, जिसमें प्रमुख व्यक्तित्वों ने शामिल होकर अमेरिकी संविधान का निर्माण किया।

आपातकालीन युद्ध: 1861 से 1865 तक चले गए आपातकालीन युद्ध (अमेरिकी गृह-युद्ध) ने देश को विभाजित कर दिया था। इसमें उत्तरी और दक्षिणी राज्यों के बीच गुलामी प्रथा के मुद्दे पर संघर्ष था।

प्रगति का युग: 19वीं और 20वीं सदी में, अमेरिका एक उद्योगिकृत और प्रगतिशील देश के रूप में विकसित हुआ। इस दौरान वह विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उच्च अभियांत्रिकी, औद्योगिकरण, अंतरिक्ष यात्रा और संचार क्षेत्र में अग्रणी बन गया।

अमेरिकी आंदोलन: 20वीं सदी में, अमेरिका ने अपने आंदोलनों के माध्यम से आपातकालीन युद्ध और सामाजिक समस्याओं के खिलाफ संघर्ष किया। महत्वपूर्ण आंदोलनों में अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन, संघर्ष आंदोलन, विश्व युद्ध, नागरिक अधिकारों का समर्थन और विमोचन आंदोलन शामिल हैं।

आधुनिक अमेरिका: आधुनिक युग में, अमेरिका विश्व अर्थव्यवस्था, सैन्य शक्ति, प्रौद्योगिकी और कर्मठता के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण रूप से विकसित हुआ है। यह दुनिया के अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और विभिन्न विभाजनों और समूहों का घर भी है।

स्वतंत्रता संग्राम (1775-1783): यह घटना अमेरिका के आधिकारिक स्वतंत्रता की घोषणा से पहले की एक महत्वपूर्ण घटना थी। यह युद्ध अमेरिकी कोलोनियों और ब्रिटिश साम्राज्य के बीच लड़ा गया था। स्वतंत्रता संग्राम ने अमेरिकी कोलोनियों को एक संघर्ष और एकता के चरणों से गुजारने की आवश्यकता को जगाया और अमेरिका की स्वतंत्रता के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित हुए।

आपातकालीन युद्ध (1861-1865): यह युद्ध अमेरिकी गृह-युद्ध के नाम से भी जाना जाता है और वह उत्तरी और दक्षिणी राज्यों के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध की मुख्य कारण गुलामी प्रथा के मुद्दे थे, जहां दक्षिणी राज्यों ने गुलामी के अधिकारों की बचाव की कोशिश की और उत्तरी राज्यों ने गुलामी को समाप्त करने के लिए संघर्ष किया। आपातकालीन युद्ध ने संघर्षों, विभाजनों और गुलामी प्रथा के समाप्त होने के लिए महत्त्वपूर्ण रूप से योगदान दिया।

बैंकरवार घटना (1929): बैंकरवार घटना के पश्चात उद्योगिकृत देशों में विश्व महामंदी शुरू हो गई थी। इस घटना के कारण, अमेरिका में बड़ी मात्रा में बंद हो गए और लोगों को अपनी नौकरियां खोनी पड़ी। यह महामंदी व्यापारिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से देश को प्रभावित करी, जिसके बाद मार्केट के संकट को संभालने के लिए सरकारी कदम उठाए गए।

बड़ी आंदोलन (1955-1968): 1950 और 1960 के दशक में अमेरिका में राष्ट्रीय एकता के लिए आंदोलन हुए। जीम क्रोय, रोजा पार्क्स, मार्टिन लूथर किंग जूनियर और अन्य नेताओं के प्रमुखनेतृत्व में अफ्रीकन-अमेरिकन नागरिकों ने विभिन्न अधिकारों के लिए संघर्ष किया, जैसे कि राजनीतिक और सामाजिक समानता, नागरिक अधिकार और वोटिंग अधिकार। इन आंदोलनों ने अमेरिकी समाज में गहरा परिवरवटावरण बदल दिया और संघर्षों के बावजूद अमेरिकी समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाया।

आपातकालीन युद्ध (1950-1953): यह युद्ध अमेरिका के संयुक्त राष्ट्र में पूरी की गई योजना के तहत खड़ा हुआ था और उसमें पश्चिमी और पूर्वी उद्योगों के बीच लड़ाई की स्थिति थी। यह युद्ध कोरिया गठबंधन के विचार के बारे में था, जिसमें पश्चिमी देशों और पूर्वी देशों के बीच स्थायी सीमा निर्धारित की गई।

9/11 हमला (2001): 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में एक आतंकवादी हमले की घटना हुई, जिसमें दोहरी आतंकवादी हवाई जहाज दरगाह प्रणाली पर हमला करके दोहरे गोलियां चलाई गईं। इस हमले में अंकल एमआईटी (विश्व व्यापार केंद्र) और पेंटागन नेशनल समरक (रक्षा मंत्रालय) पर सीधा प्रभाव पड़ा। इस हमले के बाद अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई और अल-कायदा और उससे जुड़े आतंकी संगठनों का पीछा किया।

COVID-19 महामारी (2020-वर्तमान): COVID-19 महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है, और अमेरिका इससे भी प्रभावित नहीं रहा। यह वायरस ने अमेरिका में बड़े संकट की स्थिति पैदा की है, जिससे आर्थिक, स्वास्थ्य और सामाजिक संघर्ष हुए हैं। इसके पश्चात, अमेरिका ने वैक्सीनेशन प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देकर महामारी के प्रभाव को कम करने का प्रयास किया है।

टिंडर APP का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान

जानिए किस तरह आती है सुनामी

जानिए दूध सागर के बारें में खास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -