सरकार का बड़ा फैसला, 351 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगाई पाबंदी
सरकार का बड़ा फैसला, 351 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगाई पाबंदी
Share:

नई दिल्ली: बुधवार को रक्षा मंत्रालय ने बड़ा निर्णय लेते हुए और 351 रक्षा उपकरणों के आयात पर पाबंदी लगा दी। इन उपकरणों में कई उप प्रणालियां तथा रक्षा उत्पादन के घटक सम्मिलित हैं। अगले वर्ष दिसंबर से आरम्भ होने वाली समय सीमा के तहत इन उपकरणों के आयात की मंजूरी नहीं होगी। बीते 16 माहों में रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी की गई यह तीसरी सूची है। 

वही यह फैसला भारत को सैन्य प्लेटफॉर्म तथा उपकरणों के उत्पादन का केंद्र बनाने के लक्ष्य के तहत उठाया गया है। इसके साथ ही मंत्रालय 2500 वस्तुओं की एक और लिस्ट भी जारी की जिनका पहले ही स्वदेशीकरण किया जा चुका है। मंत्रालय के मुताबिक, इन कदमों से आत्मनिर्भर बनने के लक्ष्य की तरफ भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है तथा नई कामयाबियां हासिल कर रहा है।

वही मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया है कि सैन्य साजो-सामान स्वदेशी हो चुके हैं। रक्षा उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तथा आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए मंत्रालय की तरफ से निरंतर सकारात्मक फैसले लिए जा रहे हैं। बयान के मुताबिक, अगले तीन सालों में अभी तक आयात की जाने वाली इन 351 वस्तुओं का स्वदेशीकरण किया जाएगा।

मुसलामानों के बाद अब मोदी सरकार का नया टार्गेट ईसाई .., कांग्रेस नेता चिदंबरम का आरोप

NCP नेता एकनाथ खडसे की बेटी की कार पर बदमाशों ने किया अटैक, जांच में जुटी पुलिस

सचिन पायलट ने बनाया 51 मीटर का साफा बाँधने का अनोखा रिकॉर्ड, कभी लिया था साफा न पहनने का प्रण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -