छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश में बड़ा बदलाव! कहीं नया होगा CM तो कहीं बदलेंगे मंत्री, जानिए 2023 में क्या है BJP का प्लान?
छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश में बड़ा बदलाव! कहीं नया होगा CM तो कहीं बदलेंगे मंत्री, जानिए 2023 में क्या है BJP का प्लान?
Share:

भोपाल: बीजेपी ने मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की शुरुआत कर दी है। पार्टी ने बृहस्पतिवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान तथा पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह सहित दोनों प्रदेशों के बड़े नेताओं के साथ मीटिंग की। संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं कि बीजेपी मध्य प्रदेश में कुछ मंत्रियों को बदल सकती है। यहां पार्टी 50 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल कर बहुमत से सत्ता बनाए रखने के प्रयास में है। वहीं, पड़ोसी प्रदेश में नए चेहरे के साथ चुनाव में उतरने के आसार हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि मध्य प्रदेश को लेकर हुई मीटिंग में कैबिनेट में फेरबदल को लेकर चर्चाएं की गई। साथ ही परिषदों तथा बोर्ड्स की नियुक्ति का मुद्दा भी चर्चा में सम्मिलित रहा। अटकलें हैं कि केंद्रीय नेतृत्व सत्ता विरोधी लहर के चलते प्रदेश सरकार के कुछ चेहरों को बदलने पर विचार कर रहा है। 

वही एक पदाधिकारी ने कहा, 'प्रदेश के कैबिनेट में कुछ नए चेहरों के सम्मिलित होने की संभावनाएं है तथा कई परिषदों और बोर्ड्स में खाली पद भी भरे जाएंगे। हालांकि, यहां गुजरात जैसे हालात दोहराए जाने के आसार कम हैं।' गुजरात में इस वर्ष चुनाव होने हैं तथा पार्टी ने पहले ही मुख्यमंत्री के साथ पूरी मंत्रिमंडल को बदल दिया गया था। वर्ष 2018 में हुए चुनाव में बीजेपी की सीटें 165 से कम होकर 109 पर आ गई थी। वहीं, वोट प्रतिशत भी 41 प्रतिशत पर आ गया था। इससे पहले यह संख्या 43 प्रतिशत से थोड़ा अधिक था। हालांकि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में सम्मिलित होने का बाद पार्टी प्रदेश में दोबारा सत्ता हासिल करने में सफल हो गई थी।

मीटिंग में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, भाजपा महासचिव बीएल संतोष, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश महासचिव हितानंद शर्मा तथा राज्य के मंत्री नरोत्तम मिश्रा उपस्थित थे। वर्ष 2018 में छत्तीसगढ़ गंवाने वाली बीजेपी उप चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर भी परेशान है। हाल ही में पार्टी ने खैरागढ़ विधानसभा उप चुनाव हारा। पहले ये सीट बीजेपी के खाते में थी। एक अन्य पदाधिकारी ने कहा 'छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापसी के लिए बीजेपी को कोशिशें दोगुनी करनी होगी। इसके लिए पार्टी ने OBC तथा आदिवासी समुदायों को ध्यान में रखकर कार्यक्रम तैयार किया है। अनुमान है कि प्रदेश में पार्टी नए चेहरे के साथ चुनाव लड़े।' राज्य की मीटिंग में पूर्व मुख्यमंत्री सिंह, प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साई तथा प्रदेश महासचिव पवन साई उपस्थित थे। विशेष बात है कि पार्टी मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में आदिवासी समुदायों के बीच पकड़ मजबूत करने के लिए काम आरम्भ कर दिया है।

'PM मोदी को देश को गुमराह नहीं करना चाहिए...', ईंधन के बढ़ते दामों को लेकर बोले CM बघेल

अब नीतीश की इफ्तार पार्टी में पहुंचे तेजस्वी, जिस मांझी पर साजिश का आरोप लगा रहे थे, उन्हीं के बगल में बैठे तेजप्रताप

यूपी में भी गहराया बिजली संकट, सपा ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -