अग्निपथ भर्ती नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब ये लोग भी कर सकेंगे आवेदन

अग्निपथ भर्ती नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब ये लोग भी कर सकेंगे आवेदन
Share:

नई दिल्ली: बीते वर्ष केंद्र की NDA सरकार ने तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। सरकार ने अब अग्निपथ योजना के तहत भर्ती नियमों में बड़ा परिवर्तन किया है। इसके तहत ITI- पॉलिटेक्निक पास आउट आवेदन कर सकेंगे। सेना ने अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पात्रता मापदंड को बढ़ा दिया है। प्री स्किल्ड युवा भी अग्निपथ भर्ती में भाग ले सकेंगे। ITI- पॉलिटेक्निक पास आउट टेक्निकल ब्रांच में आवेदन कर सकेंगे। इससे प्री स्किल्ड युवाओं को विशेष प्रोत्साहन प्राप्त होगा। इतना ही नहीं इससे ट्रेनिंग टाइम भी कम होगा। इस बड़े परिवर्तन के बाद अब और ज्यादा युवा उम्मीदवारों को योजना में सम्मिलित होने का अवसर मिलेगा। 

बता दें कि पिछली 16 फरवरी से अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के पंजीकरण आरम्भ हुए हैं। अग्निपथ भर्ती वर्ष 2023-24 के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ऑफिशियल पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी दिनांक 15 मार्च 2023 है जबकि चयन परीक्षा 17 अप्रैल 2023 को आयोजित की जाएगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्‍लर्क, स्‍टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पद भरे जाएंगे। हाल ही में अग्निवीर चयन प्रक्रिया में किए गए परिवर्तन के बाद अब उम्‍मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसमें क्‍वालिफाई होने वाले अभ्यर्थी ही फिजिकल टेस्‍ट के लिए आमंत्रित किए जाएंगे। लिखित परीक्षा 17 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। वही 16 फरवरी को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (ऑल आर्म्स) के लिए कक्षा 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, अग्निवीर (टेक्निकल) (ऑल आर्म्‍स) के लिए 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर क्‍लर्क (स्‍टोर कीपर) पदों के लिए न्‍यूनतम 60 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर ट्रेड्समैन पदों के लिए 8वीं-10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अब नये परिवर्तन के बाद ITI-पॉलिटेक्न‍िक पास आउट युवा भी आवेदन कर सकेंगे। इन प्रश‍िक्ष‍ित युवाओं को सेना की टेक्न‍िकल ब्रांच में आवेदन करना होगा। इनका प्रश‍िक्षण भी कम समय का होगा। 

बेटे की कंपनी से अलग हुईं CM शिवराज की पत्नी साधना सिंह, जानिए क्या है वजह?

'चीन का नाम लेने से डरते हैं मोदी..' , राहुल गांधी के आरोप पर विदेश मंत्री ने दिया दो टूक जवाब

'यदि बुमराह मुंबई इंडियंस के लिए 7 मैच नहीं खेलेंगे, तो दुनिया ख़त्म नहीं हो जाएगी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -