बिडेन ने गर्भपात समर्थक कार्यकारी आदेश जारी किया
बिडेन ने गर्भपात समर्थक कार्यकारी आदेश जारी किया
Share:

वाशिंगटन: गर्भपात की बहस के कारण समाज का ध्रुवीकरण जारी है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गर्भपात की पहुंच पर एक कार्यकारी आदेश जारी किया है।

राष्ट्रव्यापी गर्भपात के लिए महिलाओं के अधिकार के संवैधानिक संरक्षण को समाप्त करते हुए, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार की कार्रवाई से दो सप्ताह पहले ऐतिहासिक रो वी वेड निर्णय को पलट दिया, जैसा कि रिपोर्टों के अनुसार।

व्हाइट हाउस के अनुसार, कार्यकारी आदेश अन्य बातों के अलावा, रोगी की गोपनीयता, सही जानकारी तक पहुंच और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच की रक्षा करने का इरादा रखता है।  हालांकि, राष्ट्रपति के निर्देश गर्भपात के अधिकार को पूरी तरह से बहाल नहीं करेंगे।

यह स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव जेवियर बेसेरा को 30 दिनों के भीतर इस तरह के प्रयासों पर एक रिपोर्ट प्रदान करने का निर्देश देता है।

अटॉर्नी जनरल और व्हाइट हाउस के वकील को राष्ट्रपति द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि वे प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल की मांग करने वाले या प्रदान करने वाले लोगों के लिए कानूनी प्रतिनिधित्व को बढ़ावा देने के लिए निजी स्वयंसेवक वकीलों और सार्वजनिक हित समूहों की एक बैठक बुलाएं। 

अमेरिका में सबसे विवादास्पद विषयों में से एक गर्भपात रहा है। गर्भपात करने का विकल्प चुनने का अधिकार काफी हद तक अमेरिकी संविधान द्वारा संरक्षित है, 1973 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार।

हालांकि, गर्भपात समर्थक संगठनों ने आक्रामक रूप से फैसले को पलटने के लिए लड़ाई लड़ी है, अदालत में दूसरे पक्ष से लड़ रहे हैं और दशकों से इस मामले पर जनता की राय के झगड़े में लड़ रहे हैं।  महिला मार्च ने इसके लिए वाशिंगटन, डीसी में एक विरोध निर्धारित किया है, जो कि गर्भपात के अधिकारों की रक्षा के लिए व्हाइट हाउस पर और दबाव डालने के प्रयास में आने वाले शनिवार को है।

कनाडा की महिला फूटबाल टीम ने 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

मौत को छूकर वापस आ गया युवक, वीडियो देख सहमे लोग

'मैं दुर्गा हूँ...' पुलिस थाने पहुंचकर बोली महिला, जानिए क्या है मामला?

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -