भूटान के नन्हे राजकुमार ने पीएम का मन मोहा
भूटान के नन्हे राजकुमार ने पीएम का मन मोहा
Share:

नई दिल्ली : भारत की चार दिवसीय यात्रा पर बुधवार को आए भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक, उनकी पत्नी रानी पेमा जेतसुन वांगचुक और प्रिंस जिग्मे नामग्याल वांगचुक ने पीएम नरेंद्र मोदी से भेंट की. इस मुलाक़ात में नन्हे राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक आकर्षण का केंद्र रहे. खास तौर से उनके मिलने के अंदाज ने पीएम को बहुत प्रभावित किया. पीएम ने प्रिंस को फीफा यू -17 वर्ल्ड कप का फुटबॉल और चेस सेट उपहार में दिया.

उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व भूटान नरेश ने राष्ट्रपति भवन में अपनी पत्नी और बेटे के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी. राष्ट्रपति ने डोकलाम विवाद सुलझाने में भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक की भूमिका की प्रशंसा भी की. बता दें कि भूटान के डोकलाम क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हुए गतिरोध को देखते हुए शाही परिवार का ये भारत दौरा बहुत अहम माना जा रहा है.

बता दें कि भारत और भूटान के बीच सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, व्यापार, आर्थिक, जल विद्युत, विकास सहयोग और जल संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग किया जाता है.भारत, भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. भारत ने भूटान में 1,416 मेगावॉट की तीन हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स पर काम किया है, इन परियोजनाओं से पैदा हुई तीन चौथाई ऊर्जा का निर्यात किया जाता है और बाकी घरेलू खपत के काम में ली जाती है.

यह भी देखें

भूटान के शाही परिवार से भारत का कनेक्शन

संकीर्ण राष्ट्रवाद के नाम, पर विभाजित हो रहा है देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -