राजीव गांधी की जयंती, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम विवाद
राजीव गांधी की जयंती, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम विवाद
Share:

 नई दिल्ली: आज देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती है। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि राजीव गांधी का शुरू में राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं था? अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने एक पायलट के रूप में अपना करियर बनाया और एक पूर्ण जीवन जी रहे थे। दुर्भाग्य से, उनकी मां इंदिरा गांधी की हत्या ने उन्हें राजनीति की दुनिया में कदम रखने के लिए मजबूर कर दिया। अगर उनके भाई संजय गांधी जीवित होते तो राजीव गांधी शायद कोई अलग रास्ता अपनाते। जबकि राजीव गांधी ने भारत को आधुनिक बनाने और कंप्यूटर शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उनका नाम कई विवादों से भी जुड़ा था, जिन्हें कांग्रेस पार्टी के विरोधी अभी भी गोला बारूद के रूप में उपयोग करते हैं।

1984 सिख दंगे: 'जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो ज़मीन हिलती है'

इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, विशेषकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में सिखों के खिलाफ आक्रामकता बढ़ गई थी। लगभग तीन दिनों तक सिखों की नृशंस हत्या से दिल्ली बुरी तरह प्रभावित हुई। सिखों को अपनी जान बचाने के लिए शरण की तलाश करनी पड़ी। 31 अक्टूबर को इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, नव स्थापित राजीव सरकार ने उनके जन्मदिन (उनकी मृत्यु तक) को एक उत्सव के रूप में घोषित किया। सिख शोक की इस अवधि के दौरान, 19 नवंबर, 1984 को राजीव ने एक बेहद असंवेदनशील बयान दिया। बोट क्लब में बोलते हुए उन्होंने कहा, "जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती थोड़ी हिलती है।" इस बयान ने तब काफी विवाद पैदा किया था और कांग्रेस पार्टी को अब भी परेशानी हो रही है क्योंकि वे इसे उचित ठहराने का प्रयास कर रहे हैं।

भोपाल गैस त्रासदी: वॉरेन एंडरसन का पलायन

1984 की भोपाल गैस त्रासदी हर भारतीय की स्मृति में अंकित है। खौफ की एक रात जब मौत ने पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लिया। भोपाल में यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से हुए जहरीली गैस रिसाव के शिकार हजारों लोग अपने घरों में सो रहे थे। कुछ ही घंटों में हजारों लोग बेजान शरीरों में बदल गए। यूनियन कार्बाइड के मालिक वॉरेन एंडरसन त्रासदी के चार दिन बाद 7 दिसंबर को भोपाल पहुंचे। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया लेकिन मात्र 25 हजार रुपये में जमानत पर रिहा कर दिया गया। यूनियन कार्बाइड के भोपाल गेस्ट हाउस में नज़रबंद होने के बावजूद, सिस्टम ने गुप्त रूप से उनके भागने में सहायता की। एंडरसन को रातों-रात सरकारी विमान से भोपाल से दिल्ली ले जाया गया। दिल्ली से, वह अमेरिकी राजदूत के आवास पर पहुंचे और फिर निजी एयरलाइन से मुंबई चले गए, और अंततः अमेरिका के लिए रवाना हुए। मध्य प्रदेश एविएशन के पूर्व निदेशक आरएस सोढ़ी ने भी इस बात की पुष्टि की कि उन्हें भोपाल से दिल्ली के लिए एक सरकारी विमान तैयार करने का निर्देश देने वाला फोन आया था। एंडरसन इस विमान में सवार हुए और उनके साथ भोपाल के पुलिस अधीक्षक और जिला मजिस्ट्रेट भी थे। उस समय अर्जुन सिंह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री थे और राजीव गांधी प्रधानमंत्री पद पर थे. उल्लेखनीय रूप से, सीआईए के खुफिया दस्तावेजों के अनुसार, राजीव गांधी सरकार ने ही हजारों लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार एंडरसन को रिहा करने का आदेश दिया था।

शाहबानो केस: राजीव सरकार की हार

1986 में, राजीव गांधी अभी भी राजनीति के क्षेत्र में कदम रख रहे थे। इस दौरान मध्य प्रदेश के इंदौर के शाहबानो मामले ने ध्यान खींचा. शाह बानो, जिनके पति मशहूर वकील मोहम्मद अहमद खान थे, को शादी के 43 साल बाद तीन तलाक दे दिया गया था। अपने पांच बच्चों के साथ अपने वैवाहिक घर से बाहर निकलने पर, शाहबानो ने अपने पति से गुजारा भत्ता मांगा। कोई सहारा न मिलने पर उसने अदालत का रुख किया। अदालत ने शाहबानो के पक्ष में फैसला सुनाया, और अहमद खान को रुपये का मासिक गुजारा भत्ता देने का आदेश दिया। 500. इस कदम से अन्य मुस्लिम महिलाओं का हौसला बढ़ा, जिससे मुस्लिम पुरुषों में आक्रोश फैल गया। शुरुआत में राजीव गांधी ने अपने गृह राज्य मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को इस मामले की जिम्मेदारी सौंपी थी. मोहम्मद आरिफ ने लोकसभा में शाहबानो का समर्थन करते हुए कहा कि कुरान में तलाकशुदा महिलाओं के लिए उचित व्यवस्था की आवश्यकता है। फिर भी उग्रवादियों के दबाव के आगे झुकते हुए राजीव सरकार ने अपना रुख पलट दिया। सरकार ने लोकसभा में अपनी ताकत का इस्तेमाल करते हुए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया. राजीव गांधी ने धर्म की राजनीति करके मुसलमानों के एक गुट को खुश किया, जबकि मुस्लिम महिलाओं को अनिश्चित भविष्य का सामना करने के लिए छोड़ दिया। नतीजतन, तीन तलाक के हजारों मामले मुस्लिम महिलाओं के जीवन को तबाह करते रहे।

लदाख में दिखा राहुल गांधी का नया अवतार, पैंगोंग झील के पास बाइक चलाते आए नज़र

अयोध्या पहुंचे सीएम योगी, भगवान श्रीराम की आरती उतारी, लिया मंदिर के निर्माण कार्य का जायज़ा

'चुनावी अभियान के लिए G20 बैठक का इस्तेमाल कर रहे पीएम मोदी..', कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -