यमराज के दिए गए वर के कारण मनाया जाता है भाई दूज, जानिए पौराणिक कथा
यमराज के दिए गए वर के कारण मनाया जाता है भाई दूज, जानिए पौराणिक कथा
Share:

भाई दूज का त्योहार, जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का प्रतीक है, दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाता है। बहनें इस अवसर पर अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह त्योहार प्रतिवर्ष कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इसे भैया दूज यम द्वितीया और भाई टीका भी कहा जाता है। साथ ही इस दिन लक्ष्मी प्रतिमा का विसर्जन भी किया जाता है। इसके अलावा, भाई दूज के त्योहार से जुड़ी एक पौराणिक कथा भी मौजूद है।

पौराणिक कथा 

सूर्य की पत्नी संज्ञा के दो बच्चे थे एक पुत्र जिसका नाम यमराज और एक पुत्री का नाम यमुना था। यमुना अपने भाई यमराज के प्रति गहरा स्नेह रखती थी और अक्सर उसे अपने घर आने के लिए आमंत्रित करती थी। हालाँकि अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण यमराज जाने में असमर्थ थे। अप्रत्याशित रूप से, कार्तिक शुक्ल द्वितीया को, यमराज अंततः अपनी बहन यमुना के घर पहुँचे।

यमराज ने दिया वरदान

अपनी बहन के घर जाते समय यमराज ने नरक निवास करने वाले प्राणियों को मुक्त कर दिया। बहन यमुना ने अपने भाई का बहुत प्रेम से स्वागत किया और उसके लिए तरह-तरह के व्यंजन बनाए। उसने उसके भाले को भी तिलक से अलंकृत किया। जैसे ही यमराज जाने के लिए तैयार हुए, उन्होंने यमुना से एक उपयुक्त वर की इच्छा व्यक्त करने का आग्रह किया।

यह वरदान यमुना ने मांगा था

यमुना ने कहाः भाई! यदि आप मुझ पर एक उपकार करना चाहते हैं, तो मुझ पर एक उपकार करें और आप हर साल इस दिन मेरे घर आएंगे। इसी प्रकार जो भाई इस दिन अपनी बहन के घर आतिथ्य सत्कार के लिए जाता है और जो बहन इस दिन अपने भाई के माथे पर तिलक करके उसे भोजन खिलाती है, उसे भी आपका भय न रहे। इसके अलावा यमराज ने यमुना को वरदान दिया कि यदि इस दिन भाई-बहन यमुना नदी में स्नान करेंगे तो मेरा प्रकोप उन पर नहीं रहेगा।

कैसे हुआ था भगवान् विष्णु के वराह अवतार का जन्म ? जानिए पौराणिक कथा

इस मंदिर में बांध कर रखा है यमराज को, जानिए पौराणिक कथा

सूर्य देव ने अपने ही पुत्र शनि देव को दिया था श्राप, जानिए पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -