रूस में यात्रा करने का बना रहे है मन तो इन स्थानों को न भूलें
रूस में यात्रा करने का बना रहे है मन तो इन स्थानों को न भूलें
Share:

दुनिया के सबसे बड़े राष्ट्र के रूप में, रूस में दुनिया भर के आगंतुकों के लिए एक विशेष आकर्षण है। देश के आकार का मतलब है कि यहां हर किसी के लिए वास्तव में कुछ है, चाहे आप ऐतिहासिक शहरों और स्मारकों, नाटकीय परिदृश्य और दृश्यों, या कला, साहित्य और संस्कृति के विश्व स्तरीय संग्रहालयों में रुचि रखते हों।

1.सेंट पीटर्सबर्ग: मॉस्को के बाद दूसरा सबसे बड़ा रूसी शहर, सेंट पीटर्सबर्ग विश्व स्तरीय कला, संस्कृति और इतिहास से भरा हुआ है। ऐतिहासिक शहर के केंद्र को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल होने का सम्मान प्राप्त है; यहां का सबसे बड़ा आकर्षण विशाल विंटर पैलेस है, जिसमें हर्मिटेज संग्रहालय है और इसमें दुनिया भर से एकत्र की गई तीन मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है।

2.मास्को: रूस की राजधानी और देश के सबसे बड़े शहर के रूप में, मास्को वह जगह है जहाँ अधिकांश आगंतुकों को रूसी संस्कृति का पहला वास्तविक स्वाद मिलता है। शहर आश्चर्यजनक रूप से महानगरीय है, लेकिन यह अभी भी अपने पारंपरिक आकर्षण को बनाए रखता है, कई ऐतिहासिक इमारतों और स्मारकों के लिए धन्यवाद जो सड़कों को डॉट करते हैं।

3.Altay: मंगोलिया, कजाकिस्तान और चीन के साथ-साथ रूस में फैले हुए, अल्ताई पर्वत दक्षिणी साइबेरिया के एक सुदूर इलाके में बसे हुए हैं। इस क्षेत्र में रोमांच चाहने वालों का मनोरंजन करने के लिए बहुत कुछ है, जिसमें घुड़सवारी, ग्लेशियर पर चढ़ना, सफेद पानी की राफ्टिंग और माउंटेन ट्रेकिंग शामिल हैं।

4. अनपः काला सागर के उत्तरी तट पर स्थित, अनपा एक रिसॉर्ट शहर है जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों और धूप के मौसम के लिए जाना जाता है। अधिकांश आगंतुक यहां धूप और रेत का आनंद लेने के लिए आते हैं, लेकिन अन्य रुचि के बिंदुओं में अनापा लाइटहाउस, गोरगिपिया पुरातत्व संग्रहालय और टाउन थियेटर शामिल हैं।

5. बरनौल: 18 वीं शताब्दी में स्थापित, बरनौल एक छोटा सा शहर है जो अल्ताय पर्वत से केवल 90 मिनट की दूरी पर स्थित है। यदि आप सुंदर पर्वत श्रृंखला की खोज में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो यह अपने आप को आधार बनाने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है, लेकिन यदि आप साइबेरियाई प्रांतीय शहर में जीवन का अनुभव करने में रुचि रखते हैं तो यह भी एक महान गंतव्य है।

सिंगल चाइल्ड पॉलिसी ख़त्म करने जा रहा चीन, देगा 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति

हमास के आतंकियों के साथ कॉफ़ी पीते थे 'एसोसिएटेड प्रेस' के पत्रकार, इजराइल ने लगाए आरोप

यात्रा प्रतिबंध: यूएई ने फिर भारत से आने वाली उड़ानों पर बढ़ाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -