गर्मियों में अमृत समान है बिल्वपत्र का शरबत
गर्मियों में अमृत समान है बिल्वपत्र का शरबत
Share:

बिल्व पत्र या बेल पत्र का वैसे तो धार्मिक पूजा पाठ में काफी महत्वपूर्ण स्थान है लेकिन इसके साथ ही इस बेल के पत्तों से हमारे शरीर को भी बहुत सारे लाभ मिलते हैं. आयुर्वेद में इसका औषधि के रूप में प्रयोग सदियों से होता आ रह है और गर्मियों के मौसम में तो इसके शर्बत का सेवन अमृत के सामान है. आइये बिल्वपत्र के कुछ और फायदों के बारे में जानकरी देते हैं.

कई मर्तबा गर्मियों में आँखें लाल-लाल हो जाती हैं तथा जलने लगती हैं। ऐसी स्थिति में बेल के पत्तों का रस एक-एक बूँद आँख में डालना चाहिए। लाली व जलन शीघ्र दूर हो जाएगी।

गर्मी के मौसम में कब्ज, पेट फूलना, गैस, घबराहट, अधिक पसीना आना, खाने में अरुचि आदि की शिकायतें बढ़ जाती हैं. ऐसे में बिल्व पत्र के शरबत को पीने से इन सबसे आराम मिलता है.

कब्ज से पेट-सीने में जलन रहने पर पचास ग्राम बिल्व पत्र के गूदे में, पच्चीस ग्राम पिसी हुई मिश्री और ढ़ाई सौ ग्राम जल मिलाकर शर्बत बना लें। रोज़ पीने से कब्ज़ जड़ से दूर हो जायेगी।

बेल की पत्तियों को पीसकर उसके रस का दिन में दो बार सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी में काफी राहत मिलती है।

खून की कमी  तो पके हुए सूखे बेल की गिरी का चूर्ण बनाकर गर्म दूध में मिश्री के साथ एक चम्मच पावडर प्रतिदिन देने से शरीर में नए रक्त का निर्माण होकर स्वास्थ्य लाभ होता है।

गर्मियों में अक्सर डायरिया की वजह से पतले दस्त होने लगते हैं, ऐसी स्थिति में कच्चे बेल को आग में भून कर उसका गूदा, रोगी को खिलाने से फौरन लाभ मिलता है। गर्मियों में लू लगने पर बेल के ताजे पत्तों को पीसकर मेहंदी की तरह पैर के तलुओं में भली प्रकार मलें। इसके अलावा सिर, हाथ, छाती पर भी इसकी मालिश करें। मिश्री डालकर बेल का शर्बत भी पिलाएं तुरंत राहत मिलती है।

इन घरेलु नुस्खों से एसिडिटी को करें गुड बाय

लू से छुटकारा पाने के देशी नुस्खे

घुटने के दर्द में फायदेमंद है हल्दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -