लू से छुटकारा पाने के देशी नुस्खे
लू से छुटकारा पाने के देशी नुस्खे
Share:

वैसे तो लू लगने पर किसी दवाई की जरुरत नहीं होती और रोगी के शरीर के तापमान को सही करना ही सबसे पहली प्राथमिकता होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो लू से पद्दित मरीज के लिए तो कारगर हैं ही, इसके अलावा इन नुस्खों के प्रयोग से आप लू लगने के संभावित खतरे से भी बच सकते हैं.

आलू बुखारे को गर्म पानी में डाल कर रखें और उसी पानी में मसल लें। इसे भी आम के पने की तरह बना कर पीने से लू लगने से होने वाली जलन और घबराहट खत्म हो जाती है।

इमली को उबाल कर उसे छान लें और शर्बत की तरह पियें। इमली को उबालकर उस पानी में तौलिया भिगो कर उसके छींटे मारने से रोगी को लू में बहुत आराम मिलता है।

रोजाना खाने के साथ कच्चा प्याज खाने से लू नहीं लगती है। इसलिए जमकर प्याज खाइए और लू को दूर भगाइए।

धनिए को पानी में भिगोकर रखें, फिर उसे अच्छी तरह मसलकर तथा छानकर उसमें थोड़ी सी शकर मिलाकर पीने से गरमियों में लू से राहत मिलती है।

मेथी की सूखी पत्तियों को ठंडे पानी में कुछ समय भिगोकर रखें, बाद में उसे हाथ से मसलकर छान लें, इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर दो-दो घंटे पर रोगी को पिलाएँ, इससे लू से तुरंत छुटकारा मिलता है।

बगल, पीठ, नाभि के पास दोनों तरफ जांघों पर, गर्दन और हाथों पर बर्फ लगा सकते हैं। इन जगहों पर रक्त की नसें ज्यादा होती है अतः शरीर में ठंडक लाने के लिए इसका जल्द असर होता है।

कच्चे आम यानि कैरी का पानी जिसे कैरी का पना भी कहते हैं एक-एक कप सुबह और एक कप शाम को पीने से लू से बचाव होता है। लू लग जाने के बाद इसे पीने से लू का असर मिटता है।

घुटने के दर्द में फायदेमंद है हल्दी

पेट की तकलीफ में काफी असरकारी हैं ये देसी नुस्खे

शहद और अजवाइन से होने वाले घरेलु उपचार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -