घर पर बनाए ये माउथवॉश, दांतों को रखेंगे मजबूत

बाजार से खरीदा हुआ माउथवॉश कभी-कभी मुंह के बदबू को दूर नहीं कर पाता है। वहीं अगर हम जानकारों की बातों को माने तो इसके मुताबिक खाना खाने के बाद माउथवॉश करना बेहद जरूरी होता है। आप सभी को बता दें, कि माउथवॉश करने से ना केवल मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि यह सांस को भी ताजा बनाने में मदद करता हैं। जी हाँ, आप सभी जानते ही होंगे कई बार मुँह से बदबू आने का कारण दांतो की सही तरीके से साफ-सफाई न कर पाना होता है। ऐसे में ऐसी परिस्थिति में दांतों में जमा भोजन धीरे-धीरे सड़ने लगता है और मुंह की बदबू का कारण बनता है। इसके अलावा कई बार मुँह से आने वाली यह बदबू ब्रश करने के बाद भी कम नहीं होती और हमे फिर माउथवॉश का प्रयोग करना होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर माउथवॉश तैयार करने की विधि।

* अगर आप मुंह की बदबू से परेशान हैं, तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल माउथवॉश के तौर पर करें। जी दरअसल इससे माउथवॉश बनाने के लिए आधा गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। वहीं बाद में इस पानी को एक कंटेनर में डालकर माउथवॉश करें। जी दरअसल यह माउथवॉश आपके आपके मुंह की बदबू को बहुत जल्द गायब गायब कर देगा। 

* एक अन्य तरिके का माउथवॉश बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा , 8-9 पुदीने की पत्तियां और टी ट्री ऑयल की दो बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और एक बोतल में बंदकर रख लें। यह आपको फ्रेश महसूस करवाएगा।

* यदि आप माउथवॉश करने के लिए एप्पल सिरका का इस्तेमाल करें, तो यह आपके दांतों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। जी हाँ, क्योंकि सेब का सिरका दांत दर्द की समस्या को दूर करने के साथ-साथ मुंह की बदबू को भी दूर कर देता है। वहीं इससे माउथवॉश बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 3 चम्मच एप्पल सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें और अब एप्पल सिरका से बने माउथवॉश को ब्रश करने के बाद इस्तेमाल करें।

ठंड में बढ़ जाती है पैरों की उंगलियों में सूजन, सरसों के तेल से लेकर काली मिर्च तक करेंगे दूर

स्कैल्प में हो गया है Fungal Infection तो जरूर करें यह घरेलू उपाय

हटाना है जांघों से स्ट्रेच मार्क्स तो करें ये घरेलू उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -