ठंड में बढ़ जाती है पैरों की उंगलियों में सूजन, सरसों के तेल से लेकर काली मिर्च तक करेंगे दूर

ठंड का मौसम आटे ही कई लोग पैरों की उंगलियों में सूजन ((Swollen Fingers Of Feet)) की समस्‍या से परेशान हो जाते हैं और इसे दिखाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। हालाँकि अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपकी रसोई में कुछ ऐसी चीजें हैं जिसकी मदद से आप लाभ पा सकते हैं। आज हम आपको उन्ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उंगलियों की सूजन को कम करने में मददगार हैं।

पैरों की उंगलियों में सूजन को कम करने के आसान उपाय (Swollen Fingers Remedies)-

सरसों तेल- इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और भी उसे गुनगुना कर लें। अब हीटर के सामने बैठें और उंगलियों में तेल लगाकर अच्‍छी तरह सेकते हुए मालिश करें।

नमक का पानी- अपने पैरों की उंगलियों से सूजन को कम करने के लिए दिन में दो बार नमक के पानी में पैरों को रखें और 10 मिनट तक इसे सेकें।


काली मिर्च- पैरों की उंगलियों से सूजन को कम करने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में कुछ काली मिर्च के दानों को कूट कर मिलाएं और सूजन वाले उंगलियों पर इसे लगाएं। उसके बाद हल्‍के हाथ से मसाज करें।


एलोवेरा जेल- एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटी गुण होते हैं इसे लगाने से आपको फायदा होगा। 


हल्दी और शहद- हल्दी और शहद त्वचा में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। कच्ची हल्दी को पीसकर शहद में मिलाएं और इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं, आराम मिलेगा।


नारियल तेल में कपूर- नारियल तेल में कपूर डालकर अगर आप उंगलियों पर लगाएंगे तो आपको लाभ होगा।

स्कैल्प में हो गया है Fungal Infection तो जरूर करें यह घरेलू उपाय

हटाना है जांघों से स्ट्रेच मार्क्स तो करें ये घरेलू उपाय

अगर नाक पर पड़ चुके हैं चश्मे के दाग तो इन घरेलू उपायों से हटाए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -