स्कैल्प में हो गया है Fungal Infection तो जरूर करें यह घरेलू उपाय

कई लोगों को स्कैल्प से जुडी बड़ी-बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपके भी स्कैल्प में लगातार खुजली हो रही है और सिर की त्वचा पर पपड़ी या मवाद से भरे फोड़े हो गए हैं तो यह स्कैल्प फंगल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। जी दरअसल आज के समय में प्रदूषण के कारण स्कैल्प फंगल इंफेक्शन होना बहुत आम है हालाँकि अगर यह समस्या बढ़ जाती है तो काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे सिर पर छोटे-छोटे फोड़े हो जाते हैं , जिससे कभी-कभार खून या पस निकलने लगता है। वहीं अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो समस्या बढ़ भी सकती हैं। वैसे ऐसे समय में आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

स्कैल्प फंगल इंफेक्शन के लक्षण-
। जड़ों में डैंड्रफ होना
। त्वचा को खुजलाने पर डैंड्रफ झड़ना
। स्कैल्प पर लाल रंग के दाने होना
। बार-बार खुजली होना
। ड्राइनेस होना
। स्कैल्प पर पपड़ी जमना

घेरलू नुस्खे-

नीम की पत्तियां- नीम में एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फंगस से लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर पूरे स्कैल्प पर लगाएं और करीब एक घंटे के बाद हल्के शैंपू से बाल धो लें।

टी ट्री एसेंशियल ऑयल- आपको बता दें कि टी ट्री में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मददगार है। आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों में नारियल या अरंडी का तेल मिलाएं और इसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैंपू से बाल धो लें।

सेब का सिरका- यह इंफेक्शन को दूर करता है और बालों को शाइनी भी बनाता हैं। ऐसे में आप इसके लिए 1 कप एप्पल साइडर विनेगर को 2 कप पानी में मिलाकर बालों को धो लें।

लहसुन- 2 बड़े चम्मच नारियल या जैतून का तेल लेकर उसमे पिसा हुआ लहसुन डालकर 1-2 मिनट तक गर्म करें। उसके बाद तेल को छानकर स्कैल्प और बालों में लगाएं। करीब 1-2 घंटे बाद शैंपू से धो लें। ऐसा हफ्ते में 1-2 बार करें लाभ होगा।

हटाना है जांघों से स्ट्रेच मार्क्स तो करें ये घरेलू उपाय

अगर नाक पर पड़ चुके हैं चश्मे के दाग तो इन घरेलू उपायों से हटाए

सरकार उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हथियार नियमों में संशोधन कर सकती है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -