अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशन
अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशन
Share:

अप्रैल की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए किसी ताज़ा छुट्टी की तलाश में हैं? हिल स्टेशन अपनी ठंडी जलवायु और हरी-भरी हरियाली के साथ उत्तम विश्राम स्थल प्रदान करते हैं। आइए अप्रैल में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में जानें।

दार्जिलिंग: हिल स्टेशनों की रानी

हिमालय में बसा, दार्जिलिंग बर्फ से ढकी चोटियों, विशाल चाय बागानों और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल प्रसिद्ध दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के मनमोहक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। अप्रैल साफ़ आसमान और सुहावना मौसम लेकर आता है, जो शहर के आकर्षण का पता लगाने और ताज़ी बनी दार्जिलिंग चाय का आनंद लेने के लिए आदर्श है।

शिमला: राजसी पहाड़ों के बीच औपनिवेशिक आकर्षण

ब्रिटिश भारत की तत्कालीन ग्रीष्मकालीन राजधानी, शिमला अपनी विक्टोरियन वास्तुकला, हरे-भरे परिदृश्य और हिमालय के मनोरम दृश्यों के साथ औपनिवेशिक भव्यता का परिचय देती है। अप्रैल शहर में फूलों की वर्षा करता है, जिससे इसका आकर्षण और बढ़ जाता है, और यह मॉल रोड पर इत्मीनान से टहलने या आसपास की पहाड़ियों में साहसिक पदयात्रा के अवसर प्रदान करता है।

ऊटी: नीलगिरी में एक शांत स्वर्ग

तमिलनाडु की नीलगिरि पहाड़ियों में बसा ऊटी अपनी शांत झीलों, हरी-भरी घाटियों और जीवंत फूलों के बगीचों से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। अप्रैल प्रसिद्ध ऊटी फूलों के खिलने की शुरुआत करता है, जो हवा को उनकी मीठी खुशबू से भर देता है। ऊटी झील पर एक शांत नाव की सवारी का आनंद लें या प्रकृति को उसके बेहतरीन रूप में देखने के लिए एक सुंदर ट्रेक पर निकल पड़ें।

मनाली: हिमालय में साहसिक कार्य का प्रवेश द्वार

हिमाचल प्रदेश की कुल्लू घाटी में स्थित मनाली प्राकृतिक सुंदरता और रोमांच का एक आदर्श मिश्रण पेश करता है। अप्रैल वसंत की शुरुआत का प्रतीक है, जो घाटी को रंग-बिरंगे फूलों से रंग देता है और आसपास के परिदृश्य को फिर से जीवंत कर देता है। सोलांग घाटी में पैराग्लाइडिंग से लेकर प्राचीन मंदिरों की खोज तक, मनाली हर यात्री के लिए एक रोमांचक अनुभव का वादा करता है।

मुन्नार: चाय के बागानों के बीच शांति

केरल के पश्चिमी घाट में स्थित, मुन्नार अपने विशाल चाय बागानों, धुंध से ढकी पहाड़ियों और झरने के झरने के लिए प्रसिद्ध है। अप्रैल की बारिश इस क्षेत्र में एक नई जीवंतता लाती है, जिससे यह हरे-भरे परिदृश्यों के बीच प्रकृति की सैर या लुप्तप्राय नीलगिरि तहर को देखने के लिए एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए एक आदर्श समय बन जाता है।

मसूरी: पहाड़ों की रानी

गढ़वाल हिमालय की चोटी पर स्थित, मसूरी एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो दून घाटी और बर्फ से ढकी चोटियों के मनोरम दृश्य पेश करता है। अप्रैल ने पहाड़ियों पर सजे रोडोडेंड्रोन की एक टेपेस्ट्री का अनावरण किया, जो आगंतुकों के लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य है। अविस्मरणीय अनुभव के लिए गन हिल तक केबल कार की सवारी करें या कैमल्स बैक रोड के सुंदर मार्गों का भ्रमण करें।

कूर्ग: भारत का स्कॉटलैंड

अपनी धुंध से ढकी पहाड़ियों, हरे-भरे कॉफी बागानों और झरने के झरनों के लिए जाना जाने वाला कूर्ग प्रकृति की प्रचुरता के बीच शांति की तलाश करने वाले यात्रियों को आकर्षित करता है। अप्रैल हल्का तापमान लेकर आता है, जो क्षेत्र के मसाला संपदा की खोज करने, प्रामाणिक कोडवा व्यंजनों का आनंद लेने, या लुभावने परिदृश्यों को देखने के लिए हरे-भरे परिदृश्यों के माध्यम से ट्रैकिंग के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

नैनीताल: हिमालय की तलहटी में एक रत्न

पन्ना नैनी झील के आसपास बसा नैनीताल अपनी शांत सुंदरता और औपनिवेशिक आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। अप्रैल शहर में खिले हुए फूलों की वर्षा करता है, जिससे इसकी सुरम्य सेटिंग और भी बढ़ जाती है। नैनी झील पर नाव की सवारी का आनंद लें, मल्लीताल के जीवंत बाजारों का पता लगाएं, या हिमालय के मनोरम दृश्यों के लिए स्नो व्यू या टिफिन टॉप जैसे दृश्य बिंदुओं पर ट्रेक करें। अप्रैल में, ये हिल स्टेशन प्रकृति की कृपा से जीवंत हो उठते हैं और मैदानी इलाकों की तपती गर्मी से पूरी तरह बच जाते हैं। चाहे आप रोमांच, शांति चाहते हों, या बस प्रकृति की भव्यता का आनंद लेना चाहते हों, ये गंतव्य पहाड़ियों की ठंडी गोद के बीच एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करते हैं।

होली पर भीड़ से अलग दिखें, आजमाएं सेलिब्रिटी इंस्पायर्ड लुक्स

सरबजीत में ऐश्वर्या राय के किरदार को लेकर रणदीप हुड्डा ने कह डाली ये बात

‘मिर्जापुर’ के मुन्ना भैया ने कॉमेडी से लिया ब्रेक, बताई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -