आपके लिए बहुत फायदेमंद है मसालेदार भोजन, बचाता है बीमारियों से

आपके लिए बहुत फायदेमंद है मसालेदार भोजन, बचाता है बीमारियों से
Share:

मसालेदार भोजन के बारे में अक्सर यह कहा जाता है कि यह हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है और यह कई बीमारियों को न्योता देता है लेकिन ऐसा नहीं है। जी हाँ, यह मसाले वाले भोजन आपको कई बीमारियों से बचाकर आपको मौत से दूर करने में मददगार साबित होता है। जी हाँ और यह एक अध्ययन से पता चला है। एक अध्ययन के मुताबिक मसालेदार खाने को खाने से आप कैंसर, दिल और सांस जैसी बिमारियों से दूर रहेंगे।

जी दरअसल ब्रिटिश मेडिकल जरनल में छपी रिपोर्ट में शोधार्थियों ने यह बताया कि मसालेदार भोजन को ज्यादा बार खाने से कैंसर, दिल और सांस की बीमारी से होने वाली मौतों का खतरा कम होता है। जी हाँ और यह बात पुरुषों से ज्यादा महिलाओं पर लागू होती है। मिली जानकारी के तहत यह शोध मसालेदार भोजन लेने वाले उन लोगों पर लागू होती है जो शराब नहीं पीते।

जी दरअसल इस अध्ययन में यह पाया गया कि इसमें हिस्सा लेने वाले जिन लोगों ने रोजाना मसालेदार भोजन खाया, उनकी मौत की आशंका उन लोगों के मुकाबले 14 प्रतिशत कम पाई गई, जिन्होंने हफ्ते में एक बार या इससे भी कम मसालेदार खाना खाया। अब इस शोध को करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि मसालों में ऐसे तत्व हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आप अपने खाने में थोड़ा मसाला बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ शोधकर्ताओं ने कहा कि अभी इस पर और शोध करने की जरूरत है।

सर्दी के मौसम में ठंडे पानी से नहाने के होते हैं गजब फायदे, एक बार जरूर पढ़े

आपकी किडनी खराब कर सकती हैं ये चीजें, भूल से भी न खाएं

किडनी को रखना है स्वस्थ तो इन फलों और सब्जियों का करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -