आपकी किडनी खराब कर सकती हैं ये चीजें, भूल से भी न खाएं
आपकी किडनी खराब कर सकती हैं ये चीजें, भूल से भी न खाएं
Share:

इंसान के शरीर में किडनी यानि गुर्दे सबसे अहम होते हैं। आप सभी को बता दें कि किडनी ही शरीर में खून को साफ करके उसमें से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, हालाँकि आजकल लोगों की गलत जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है। आजकल के खान-पान से हमारी किडनी पर लगातार असर बुरा पड़ रहा है। किडनी की बीमारी (kidney Disease) बहुत घातक होती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है। इन चीजों का सेवन नियमित रूप से करने से किडनी की कई बीमारियां हो सकती हैं।


एल्कोहॉल- ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनियां खराब हो सकती हैं। कहा जाता है ज्यादा शराब के सेवन से किडनियों की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है, और इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है। 

कॉफी या चाय- ऑफिस हो या घर सभी लोग कई कप कॉफी या चाय पी लेते हैं। आपको बता दें कि कॉफी और चाय में काफी मात्रा में कैफीन पाई जाती है। ऐसे में यह आपकी किडनी के लिए घातक हो सकता है। कैफीन का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है जो किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है।

रेड मीट- रेड मीट प्रोटीन का अच्छा स्रोत है लेकिन यह किडनी के लिए नुकसानदायक है। रेड मीट का सेवन मांसपेशियों के लिए तो अच्छा है लेकिन किडनी के लिए इसे खतरनाक माना गया है। रेड मीट में काफी मात्रा में फैट पाया जाता है जो किडनी के लिए सही नहीं है। 

सोडा और एनर्जी ड्रिंक- सोडा और एनर्जी ड्रिंक सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकती है। जी दरअसल सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है। इन ड्रिंक्स में कैफीन और चीनी के साथ कुछ खतरनाक कलर और केमिकल पाए जाते हैं जो किडनी के लिए बेहद खराब होते हैं।

किडनी को रखना है स्वस्थ तो इन फलों और सब्जियों का करें सेवन

ठंड में अगर आप भी नहाते हैं गर्म पानी से तो पहले जान लीजिये होने वाले यह गंभीर नुकसान

COVID बूस्टर प्रोग्राम ही महामारी को कम कर सकता हैं: डब्ल्यूएचओ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -