फायदे अलग अलग चटनियों के
फायदे अलग अलग चटनियों के
Share:

क्या आप जनते हैं कि भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ इसके सेवन से आपको पोषण भी मिलता है. आइये जानते है अलग अलग चटनियों के फायदे  –

1-आंवला काफी सेहतमंद होता है इसलिये इसको किसी ना किसी रूप में सेवन जरुर करना चाहिये. आंवले को आप चटनी के रूप में भी ले सकते हैं. यह स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होती है. आंवले की चटनी में मौजूद आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. अगर हम इस चटनी में थोड़ी सी अदरक और नींबू मिला दें तो इसकी पौष्टिकता बहुत अधिक बढ़ जाती है. आंवले की चटनी बनाने के लिए हमें आवंला और गुड़ -250 ग्राम, नमक -½ छोटी चम्मच, काला नमक -1 छोटी चम्मच, इलायची पाउडर -½ छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर -¼ छोटी चम्मच और गर्म मसाला-1 छोटी चम्मच की जरूरत होती है. इसे बनाने के लिए किसी बर्तन में ½ कप पानी और आंवला डालकर नर्म होने तक पकायें. जब यह उबलकर तैयार हो जाये तो गैस बंद करके इसे प्याले में निकाल लें. आंवले के बीज हटाकर इसे पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. फिर पीसे आंवले वाले पैन को गैस पर रखकर उसमें गुड़, नमक, काला नमक, इलायची पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गर्म मसाला डाल कर मिला लें.

2-धनिया और पुदीने की पत्तियों में कई माइक्रो मिनरल जैसे कैल्शियल, पोटैशियम, मैग्निशियम आदि मौजूद होते हैं. अगर इसमें लहसुन, अदरक और प्याज पीसकर डालें तो अदरक के पाचन संबंधी गुण भी इसमें मिल जाते हैं. इसी तरह से लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल पेट को हेल्दी रखता है. इस तरह धनिए-पुदीने की चटनी बेहद हेल्दी हो जाती है. इसके अलावा आंतों की समस्या, प्रसव के समय, बुखार और दस्त में भी यह फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए हमें पुदीने और धनिये की पत्तियां –आधा-आधा कप, लहसुन की कली -4-5, थोड़ी सी अदरक, कच्चा आम -1 हरी मिर्च –स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार, जीरा – आधा चम्मच, काला नमक – स्वादानुसार की जरूरत होती है. इसके बनाने के लिए पुदीने और धनिये की पत्तियों को धो लें. इसके बाद इसमें सभी चीजों को मिलाकर मिक्सर में पीस लें. इस चटनी को आप अपनी सुविधा के हिसाब से तरह या गाड़ी बना सकते हैं.

कही आपके बच्चे में तो नहीं है नशे की आदत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -