कही आपके बच्चे में तो नहीं है नशे की आदत
कही आपके बच्चे में तो नहीं है नशे की आदत
Share:

अगर आप भी अपने बच्चों में अचानक से ये आदतों को देखती हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें. ये बच्चों के नशा करने के संकेत हैं.

1-अगर आपका बच्चा आजकल हमेशा चेविंगम चबाते रहता है या उसके मुंह में हमेशा टॉफी रहती है तो सतर्क हो जाइए. बच्चे सिगरेट की बदबू को मुंह से खत्म करने के लिए च्विंगम या टॉफी का सहारा लेते हैं. या फिर अगर उनके मुंह से कुछ ज्यादा ही खुशबु आने लगी है तो ये भी नशे का एक संकेत है. मतलब मुंह स्प्रे के जरिये बच्चे स्मोकिंग की बदबू को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं.

2-अगर हाल ही में आपको अपने बच्चे के जींस की पॉकेट से या सामान से माचिस या लाइटर मिलने लगे हैं तो सचेत हो जाइए. ये चीजें स्मोकर्स के पास अधिक मिलती हैं. एक बार माचिस मिलना सामान्य बात है. लेकिन अगर उसके पास हमेशा माचिस है तो उससे बात करिए.

3-आजकल बच्चे स्मोकिंग के अलावा दोस्तों के साथ ड्रग्स लेना शुरू कर देते हैं. ऐसे में अगर आपको पता करना है कि आपका बच्चा ड्रग्स लेने लगा है तो उसका सबसे अच्छा तरीका है उसके बैग में रोल पेपर खोजना. अगर आपको अपने बच्चे पर थोड़ा सा भी शक होता है या आपके बच्चे के पास आपको रोलिंग पेपर मिलते हैं तो सचेत हो जाइए. आपका पेपर ड्रग्स लेने लगा है.

4-अगर आपके बच्चे की आंख आजकल हमेशा लाल और सूजी हुई रहती हैं तो उस पर नजर रखना शुरू कर दीजिए. कई बार ना सोने और अधिक पढ़ने से आंखें लाल होती है लेकिन वो सो जाने से ठीक हो जाती हैं. अगर आपके बच्चे की आंखें सोने पर भी ठीक नहीं हो रही है तो जरूर आपका बच्चा नशा करने लगा है. साथ ही बच्चा हमेशा थका थका सा रहता है तो समझ जाइए कि उसे नशे की आदत लग गई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -