ब्यूटी टिप्स में ये हैं अंजीर के फायदे

ब्यूटी टिप्स में ये हैं अंजीर के फायदे

खाने की चीज़ अंजीर एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है जिसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. अंजीर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका सेवन सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी बेहद उपयोगी होता है. अगर आप अंजीर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी खूबसूरती भी बढ़ती है और आपका चेहरा निखर आता है. अंजीर का सेवन कैसे खूबसूरती बढ़ाता है और उसके क्या सौंदर्य लाभ होते हैं आइये जानते हैं इसके बारे में.

1.मुंहासों से बचाता है- अंजीर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मुंहासों से बचाने के लिए लाभकारी होते हैं. मुंहासों और ब्रेकआउट की समस्या को दूर करने के लिए अंजीर के पेस्ट में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी लाभ मिलता है. इस प्रकार अंजीर खाने और अंजीर चेहरे पर लगाना दोनों ही लाभकारी होता है.

2. एक्सफोलिएट करता है- अंजीर त्वचा के लिए बेहतर एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. अंजीर के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर स्क्रब करने से मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती है और त्वचा निखरी हुई बनती हैं.

3. शरीर को डिटॉक्स करती है- अंजीर में फाइबर होता है साथ ही इसमें लेक्सेटिव गुण भी होते हैं. सूखे अंजीर को पानीमें भिगोकर रातभर रखने से और सुबह इसका पानी पीने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है जिससे त्वचा प्राकृतिक रुप से सुंदर बनती है.

4.बालों को सुंदर बनाने के लिए- अंजीर का तेल एक नेचुरल कंडीशनर की रह काम करता है. इसी के साथ अंजीर का रोजाना सेवन करने से बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है जिससे बाल खूबसूरत और घने बनते हैं.

ये तेल भी हटा सकते हैं आपके चेहरे के दाग धब्बे

गर्मी में फ़टे होठों की परेशानी को चुटकी में करें दूर

पुरुष ऐसे करें चेहरे से फाइन लाइन्स को दूर, मैनीक्योर भी करें ट्राई