झड़ते और सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो इस तरह लगाए करी पत्ता
झड़ते और सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो इस तरह लगाए करी पत्ता
Share:

आज के समय में लडकियां बालों के टूटने से बड़ी परेशान रहती हैं। हालाँकि खुशबू से भरपूर करी पत्ता सेहत के लिए तो अच्छा है ही, लेकिन इसका इस्तेमाल बाल और स्किन के लिए भी हमेशा से फायदेमंद माना गया है। जी हाँ, एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटीन और प्रोटीन से भरपूर इन पत्तों में बालों को झड़ने और पतला होने से रोकते हैं। जी दरअसल इनमें अमीनो एसिड की भी अधिकता होती है जो बालों को हेल्दी रखने के साथ मजबूत रखने में मदद करता है। आप सभी जानते ही होंगे बाल के कई तरह के प्रॉब्लम को करी पत्ता ठीक करने में उपयोगी है। इसी के साथ इसके नियमित इस्तेमाल से लंबे, घने काले बाल पाना मुमकिन है।

इन प्राकृतिक तरीकों से कर सकते हैं बालों को कलर

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए ताजा करी पत्ता के साथ मेथी और आंवला का हेयर पैक यूज करें। जी हाँ और इसके लिए ताजा करी पत्ता के साथ हरी मेथी और ताजा आंवइस पेस्ट को बाल में 20 से 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सामान्य या हल्के गर्म पानी से बाल धो लें। उसके बाद इस हेयर पैक के बाद बाल में शैम्पू की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि ये पैक बिलकुल चिपचिपा नहीं होता है। वैसे अगर ताजा मेथी या आंवला न हो तो इसकी जगह आप सूखे मेथी या आंवला का पाउडर यूज कर सकती हैं। आंवला के गूदे को पीसकर बाल में पैक बनाएं और ग्राइंडर में अगर पानी की जरूरत पड़े तो यूज करें।

 
हेयर फॉल करे कम- करी पत्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बाल को मजबूत बनाते हैं और गिरने से रोकते हैं। इसके अलावा ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों को जड़ से भी मजबूती देते हैं। जी हाँ और इसके लिए नारियल तेल को गरम करें और इसमें 12 से 15 करी पत्ता डालकर तब तक तड़कने दें जब तक कि पत्तों के बाहरी तरफ कालापन न आने लगे। उसके बाद तेल को ठंडा होने दें और जब तेल हल्का गुनगुना रहे तब इससे स्कैल्प मसाज करें और बाल में भी लगाएं। इस तेल को छानकर स्टोर करें और सप्ताह में दो बार लगाएं।

बालों के लिए बेस्ट है गुलाब जल, इस्तेमाल से होते हैं ये फायदे

 
बालों को लंबा और मजबूत करने के लिए- प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारी, क्वाशिओरकोर और मरास्मस के कारण बाल झड़ने और पतले होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में प्रोटीन युक्त करी पत्ते का उपयोग करें क्योंकि यह बालों का झड़ना भी कम कर सकता है ।

 
सफेद बालों की रोकथाम के लिए- करी पत्ते के अर्क में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद हाे सकते हैं। इसके औषधीय गुण आपके बालों को सफेद होने से भी रोक सकते हैं।

बनने जा रहीं हैं दुल्हन तो इन हेयर स्टाइल को कर सकती हैं कॉपी
 
बाल को देता है शाइन- पिसे हुए करी पत्ता के पेस्ट के साथ अंडे की जर्दी और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट रखने के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से धो दें।
 
डैंड्रफ कंट्रोल- अगर आपके बालों में ज्यादा डैंड्रफ है तो करी पत्ता को पीसकर इसमें दही मिलाएं और इसका पेस्ट लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।

हटाने हैं चेहरे के अनचाहे बाल तो आपके काम आएगा बेसन

चेहरे पर लगाती हैं नारियल का तेल तो हो जाए सावधान...

ड्राई स्कैल्प का क्या है कारण और कैसे पाएं इससे राहत, जानिए यहाँ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -