ड्राई स्कैल्प का क्या है कारण और कैसे पाएं इससे राहत, जानिए यहाँ?

सेहत से जुड़ी समस्याओं पर तो सभी ध्यान देते हैं, हालाँकि खुजली और रूखे बालों पर कोई ध्यान नहीं देता। सबसे खासकर बदलते मौसम के साथ स्कैल्प में रूखापन और बालों की समस्या होने लगती है। जी हाँ और खासकर महिलाओं के लिए इस समय ऑयली बालों को संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जी दरअसल ऑयली बालों से पिंपल्स और डैंड्रफ भी हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ड्राई स्कैल्प से कैसे राहत पाएं और क्या है इसका कारण?

ड्राई स्कैल्प के कारण- रूखी त्वचा में खुजली और पपड़ी बनना मुख्य समस्या है, ये लक्षण खुजली हो सकते हैं। जी हाँ और यह समस्या खासकर तब होती है जब स्कैल्प अच्छी तरह से हाइड्रेटेड नहीं होता है। आपको बता दें कि खोपड़ी का फड़कना एक विशेष रूप से वसामय गतिविधि हो सकती है जिसमें सीबम का उत्पादन होता है। जैसे ही सिर की त्वचा में सीबम का उत्पादन होता है, यह कुपोषित हो जाता है और बाहर गिरने लगता है।

महाराष्ट्र के इस जिलें में मिली सोने की खदान, CM शिंदे ने किया दावा

ऑयली स्कैल्प के कारण- ऑयली स्कैल्प का मुख्य कारण सीबम का निर्माण होता है। जी दरअसल बालों में सीबम के अत्यधिक उत्पादन के कारण बालों का विकास कम हो जाता है। स्कैल्प द्वारा उत्पन्न तेल और मोम बालों के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे बाल तैलीय हो जाते हैं। ऑयली स्कैल्प के कुछ लक्षण निम्नलिखित हैं।

फंगल और जीवाणु संक्रमण- जलवायु परिवर्तन

बालों और खोपड़ी की स्वच्छता की कमी- सूखे बाल

ड्राई स्कैल्प और ऑयली बालों के कुछ लक्षण निम्नलिखित हैं-
खोपड़ी पर सफेद धब्बे
बाल हमेशा सपाट दिखते हैं
बालों में चिपचिपाहट
खोपड़ी पर लाल धब्बे
खुजली वाली खोपड़ी
तैलीय बालों में रूसी

सूफी नाइट के फंक्शन में सोहेल का हाथ थामे हंसिका ने की धमाकेदार एंट्री

ड्राई स्कैल्प से कैसे राहत पाएं?- रूखे स्कैल्प से राहत पाने के लिए अपने बालों को डीप कंडीशन करें, तेल और हेयर मास्क लगाएं और हेयर मॉइश्चराइजर लगाएं। ध्यान रहे सप्ताह में कम से कम दो बार नियमित रूप से बालों में तेल लगाकर स्कैल्प को पोषण दें। इसी के साथ एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप हेयर पैक या मास्क का इस्तेमाल करके भी बालों को हाइड्रेट कर सकते हैं।

तैलीय बालों से राहत कैसे पाएं?- तैलीय बालों पर, मेंहदी और सीबम संतुलन सामग्री वाले मास्क का उपयोग करें। ऐसे में अपने बालों को नियमित रूप से शैम्पू करने के बजाय, अपने बालों से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए सूखे शैम्पू का प्रयोग करें। इसके अलावा अपने स्कैल्प को साफ रखें। इसी के साथ हफ्ते में एक बार अपने बालों को शैंपू करें।

राजस्थानः गैंगस्टर राजू की हत्या के बीच हुई गोलीबारी में राहगीर की भी मौत, लॉरेंस गैंग ने ली जिम्मेदारी

अमेज़न और फ्लिपकार्ट को पछाड़ आगे निकली ये ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी

सुष्मिता सेन के परिवार में हुई बड़ी टूट, एक्ट्रेस के भाई ने भाभी को लेकर किए हैरतंअगेज खुलासे

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -