जानिए नारियल पानी से जुड़े लाभ, सेहत के लिए हैं फायदेमन्द
जानिए नारियल पानी से जुड़े लाभ, सेहत के लिए हैं फायदेमन्द
Share:

नारियल पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसे किसी भी मौसम में पिया जा सकता है क्योंकि इसके कई फायदे होते हैं. आपको बता दें, एक नारियल मे 200 मिलीलीटर पानी होता है जो हमे पुरे दिन मे ताजगी से भरा महसूस कराता है. ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है, नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण होते हैं. यानि ये आपकी खूबसूरती को भी बढ़ता है. नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है, साथ ही इसमें मौजूद cytokinins बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है. तो आगे जानते हैं इसके और क्या लाभ हो सकते हैं. 

1. नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है. साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है. 

2. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. 

3. कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. 

4. हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है. 

5. सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं, ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है. 

6. वजन को कम करने के लिए भी नारियल पानी को पिया जा सकता है, यह आपके बढ़ते मोटापे को भी कम करने मे लाभदायक है.

चिकन पॉक्स को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके

ऐसी गर्मी में सेहत का रखें ख्याल, गिरता चढ़ता पारा आपके लिए हो सकता है बुरा

हार्ट के लिए फायदेमंद है टाइमपास मूंगफली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -