ऐसी गर्मी में सेहत का रखें ख्याल, गिरता चढ़ता पारा आपके लिए हो सकता है बुरा
ऐसी गर्मी में सेहत का रखें ख्याल, गिरता चढ़ता पारा आपके लिए हो सकता है बुरा
Share:

आजकल मौसम बड़ा अजीब सा हो रहा है. सुबह और रात में जहां ठंडी हवाएं सुकून दे रही हैं तो वहीं दिन में बढ़ी हुई गर्मी और गर्म हवा परेशान कर रही है. गर्मी का मौसम होता ही ऐसा है जहां आपको अपनी सेहत का ध्यान बखूबी रखना पड़ता है. इस सर्द-गर्म मौसम के कारण बुखार, खांसी-जुखाम और थ्रोट इंफेक्शन जैसी बीमारी होती रहती हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं इससे कैसे बचना है. 

कपड़े 
कपड़ों को लेकर खास सावधानी बरते जाने की जरूरत है. ऑफिस या घर में चलता ऐसी और बाहर निकलने पर बढ़ा हुआ तापमान आपके शरीर पर बुरा असर डालता है. कोशिश करें कि ऑफिस में आप फुल-स्लीव्स की शर्ट या स्टोल ओढ़ें ताकि बॉडी की गर्माहट बनी रहे और बाहर निकलने पर उसे एकदम से तापमान बदलाव के कारण परेशानी न हो. 

ड्रिंक्स 
चाहे पानी हो या फिर कोल्डड्रिंक या जूस ही क्यों न हो बेहतर होगा कि आप इनका सेवन तब करें जब इनकी ठंडक निकल जाए. माना गर्मी में ठंडे पेय बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन यह बीमारी की जड़ भी बनते हैं.  

आइसक्रीम 
बाहर बढ़ती गर्मी में आइसक्रीम का मजा लेने का मन है तो कुछ दिनों के लिए इसे टाल दें. सर्द-गर्म होते मौसम में आपके गले पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. 

हाइड्रेशन 
बॉडी को हाइड्रेट रखें. ठंडी हवाएं भले ही आपको अच्छा फील करवा रही हों लेकिन शरीर में पानी की कमी आपको दिन में बढ़े हुए तापमान के सामने कमजोर बना देती है, जो बीमारियों को न्योता है. 

खान-पान 
खान-पान का विशेष ध्यान रखें. कोशिश करें कि आप बाहर का कुछ न खाएं, इससे आप पेट और गले से संबंधित समस्याओं से बच सकेंगे. 

हार्ट के लिए फायदेमंद है टाइमपास मूंगफली

पीरियड के समय खुद को कैसे रखें खुश...

नवरात्री में गर्भवती भी रख सकती हैं व्रत, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -