लौंग के तेल का इस्तेमाल आपकी कई परेशानियों को करता है दूर

लौंग के तेल का इस्तेमाल आपकी कई परेशानियों को करता है दूर

आपको बता दें, लौंग का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके उपयोग से कई बीमारियां दूर होती हैं. इसका उपयोग सही से किया जाए तो ये आपको कई तरह के फ़ायदे पहुंचा सकता है. इसका यूज खांसी, बलगम तथा दांत दर्द के लिए भी किया जाता है. इतना ही नहीं, उपयोग कई प्रकार के पकवान बनाने में भी किया जाता है. आपको बता दें की लौंग में एंटी-फंगल तथा एंटी-बैक्टीरियल गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए यह एक अच्छी ओषधि भी है.  आइये जानते हैं इसके लाभ.

झुर्रियों को दूर करें : यदि आपको झुर्रियों की समस्या है तो लौंग का तेल इस समस्या से बचा सकता है.  सोने से पहले लौंग के तेल की हल्की मालिश अपने चेहरे पर कर लें.  

बालों के लिए लाभकारी : बालों के लिए भी लौंग का तेल बहुत लाभकारी होता है. यह आपके बालों को सफ़ेद होने से बचाता है तथा आपके बालों को मजबूत बनाता है. इस वजह से आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाता है. लेकिन लोणंग के तेल को सीधे कभी बालों में ना लगाएं, इसे हमेशा नारियल तेल भी बराबर मात्रा में मिलाकर यूज करें.

कील- मुंहासो से छुटकारा : लौंग का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुण रखता है. यह आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. यदि आप लौंग का तेल अपने चेहरे पर लगाकर नियमित रूप से हल्की मसाज करते हैं तो यह आपके चेहरे पर मुंहासे होने से रोकता है.  

शुगर के मरीजों को पीना चाहिए ये जूस

अल्सर की बीमारी से ऐसे पा सकते हैं निजात

क्या आप भी फेंक देते हैं निम्बू के छिलके, इसे पढ़ने के बाद नहीं करेंगे ऐसा