स्किन-बालों और सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम का तेल...

स्किन-बालों और सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम का तेल...

बादाम एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है. बादाम का तेल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. बता दें, इसकी तासीर गर्म होने की वजह से लोग इसे पानी में भीगोकर खाते है. बादाम में एंटीओक्सिडेंट, विटामिन-इ विटामिन-ऐ विटामिन-बी और मिनरल्स पाए जाते है जो हमारे शरीर को पोषित करते है. आज हम आपको बादाम के तेल के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

# खुबसुरत त्वचा के लिए 
त्वचा को खुबसुरत रखने के लिए बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके नियमित उपयोग से त्वचा की जलन, खुजली और सुजन को कम किया जा सकता है. इसे दैनिक रूप से चेहरे पर लगाने से झुर्रियों को हटाया जा सकता है. इस तेल से मसाज करने से चेहरे पर चमक आती है. 

# आँखों के लिए 
आँखों की रौशनी बढ़ाने में उपयोग किया जाता है. बादाम का तेल आँखों पर लगाने से काले घेरे को भी कम किया जा सकता है. आँखों की सुजन को कम करता है.

# फटे होठो के लिए 
फटे होठो में लिपबाम लगाने की बजाए बादाम के तेल का उपयोग करना अच्छा है. इसके लिए 1 चम्मच शहद में 5-6 चम्मच बूंद बादाम तेल की अच्छी तरह से मिला ले और इसे होठो पर लगाऐ. इससे होठ फटेंगे भी नहीं और गुलाबी भी होंगे.

# बालो के लिए 
बालो की रुसी और झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है बादाम का तेल. इसके अलावा बादाम का तेल दोमुहें बालो के लिए भी फायदेमंद है. बादाम का तेल एक कंडिशनर के रूप में काम करता है.

# फटी एडियो के लिए 
बादाम का तेल फटी एडियो के लिए भी फायदेमंद होता है इसके नियमित उपयोग से एडिया कोमल और मुलायम बनती है. बादाम का तेल एडियो को पोषित कर उन्हें सुंदर बनाता है.

# सर के दर्द में 
बादाम का तेल सिर दर्द में भी उपयोगी है. इसके नियमित उपयोग से सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को आराम मिलता है.

बनाएं बादाम का फेसपैक, जानें कैसे पहुंचाता है चेहरे को लाभ

चेहरे की खूबसूरती के लिए घर में बनाएं फेस मास्क

आँखों के काले घेरे Castor ऑइल से करें दूर