आँखों के काले घेरे Castor ऑइल से करें दूर

आँखों के काले घेरे Castor ऑइल से करें दूर

आँख के नीचे की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है जिस पर आसानी से काले घेरे हो जाते हैं. इन काले घेरे के कारण आपकी खूबसूरती के साथ समझौता करना पड़ता है. यह सभी उम्र के लोगों में आजकल आम बात है और इसके उपचार के कई तरीके हैं. ऐसे में इन्ही में से एक है अरंडी का तेल. वैसे तो अरंडी का तेल बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसका उपयोग आँखों के काले घेरे को हटाने के लिए किया जाये तो आँख और भी सुंदर हो जाती है. जानते हैं इसके कुछ फायदे. 

# अरंडी तेल और नारियल तेल
सामान मात्रा में दोनों तेल को मिला लें. इस मिश्रण को आप बना कर रख सकते हैं और इसे समय समय पर लगा सकते हैं. आप इस मिश्रण को आँखों के नीचे दिन में दो बार या फिर उससे भी ज़्यादा बार लगा सकते हैं. इस मिश्रण से आपको काले घेरे पर कान से नाक की तरफ गोल गोल मसाज करना है.

# अरंडी तेल और बादाम का तेल
दोनों तेल को सामान मात्रा में लेकर एक हवा बंद डिब्बे में रखें. इस तेल को आँखों के नीचे के हिस्से पर मसाज करें. इस बात का ध्यान रखें कि ऐसा करते समय आँखों के नीचे की त्वचा और आपके हाथ साफ हों. इस तेल को हलके हाथ से थोड़ी देर तक मसाज करें.

# अरंडी का तेल और कच्चा दूध
अरंडी तेल और कच्चे दूध का मिश्रण भी तैयार कीजिये. सामान मात्रा में अरंडी तेल और कच्चे दूध को मिला लें. इन दोनों को तब तक मिलाएं जब तक तेल दूध पर तैरना बंद ना हो जाए. अब रुई की मदद से इस मिश्रण को काले घेरे पर लगायें. इसे दस मिनट तक रूई से दबा कर लगायें और उसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें. आप इस मिश्रण में टिश्यू डालकर भी अपने आँखों पर रख सकते हैं. 

हेयर फॉल है तो अपनाएं सिंपल तरीके, तुरंत करेगा काम

टैटू बनवाने के लिए बेस्ट हैं शरीर के ये हिस्से

आंवला से दूर करें मानसून में होने वाला डैंड्रफ