ब्रोकली के सेवन से होते है ये फायदे
ब्रोकली के सेवन से होते है ये फायदे
Share:

ब्रोकली जिसे कई लोग हरा गोभी भी कहते है. ब्रोकली को किसी भी तरह से खाया जा सकता है. इसे सब्जी बना कर, या कच्चे सलाद के रूप में या उबाल कर भी खाया जा सकता है. ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फायटोकेमिकल्स के साथ-साथ इसमें आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, प्रोटीन, विटामिन ए और सी सहित कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है.

ब्रोकली के सेवन से आंखों संबंधी समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन से निपटने में भी मदद मिलती है. इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए. ब्रोकली हड्डियों को मजबूत बनाती है, यह मिनरल्स और इंसुलिन बीपी और शुगर के लेवल को नॉर्मल रखता है. ब्रोकली में मौजूद क्रोमियम शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है.

डायबिटीज के मरीजों को ब्रोकली का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. ब्रोकली कैंसर का खतरा कम करने में भी मदद करती है. यह शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है. ब्रोकली दिल की बीमारियों से भी हमारी रक्षा करती है, इसलिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़े 

यूरिन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाती है लौकी

याददाश्त को बढ़ाने के लिए रोज करे गुड़ और चने का सेवन

बेर के जूस से ठीक हो सकती है कब्ज़ की समस्या

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -