आज के दिन हुआ था मल्लिका-ए-गजल का जन्मदिन, बिमारी में भी नहीं छोड़ा गाना
आज के दिन हुआ था मल्लिका-ए-गजल का जन्मदिन, बिमारी में भी नहीं छोड़ा गाना
Share:

आज संगीत को दुनिया में बहुत फेमस होने वाली बेगम अख्तर का जन्मदिन है. आपको बता दें कि वह अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन लोग आज भी उनकी गायकी को पसंद करते हैं. उनके उनकी गायकी के लिए मल्लिका-ए-गजल कहा जाता था और संगीत से ताउम्र उनका गहरा लगाव रहा. कहा जाता है मरते दम तक भी उन्होंने गाना नहीं छोड़ा और उन्होंने गाना गाने, कंपोज करने के अलावा फिल्मों में एक्टिंग भी की. आपको बता दें कि बेगम अख्तर का जन्म 7 अक्टूबर, 1914 को यूपी के फैजाबाद में हुआ था और पहले उनका नाम अख्तरीबाई फैजाबादी हुआ करता था.

वहीं वे गजल, ठुमरी और दादरा गाती थीं और 15 साल की उम्र में बेगम अख्तर ने अपनी पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. कहते हैं इस दौरान सरोजनी नायडू ने भी उनके गाने की प्रशंसा की थी और अब बात करें पर्सनल लाइफ की तो उन्होंने साल 1945 को इस्तियाक अहमद अब्बासी से शादी कर ली और अपना नाम बेगम अख्तर रखा. वहीं शादी के बाद बेगम अख्तर के ज़िंदगी में मुसीबतें ही मुसीबतें आ गईं. जी दरअसल उनके पति ने बेगम अख्तर के गाने पर रोक लगा दी और इसी के कारण वह 5 सालों तक गाना नहीं गा पाईं.

उसके बाद अपने करियर के अंतिम दिनों में जब वे बीमार चल रही थीं तो डॉक्टर्स ने भी उन्हें गाने से मना कर दिया था लेकिन इसके बाद भी उन्होंने परफॉर्मेंस दी. आपको बता दें कि अहमदाबाद का कंसर्ट उनके जीवन का आखिरी कंसर्ट साबित हुआ और गुजरात के अहमदाबाद में परफॉर्म करने गईं बेगम अख्तर का कंसर्ट के कुछ समय बाद ही निधन हो गया. आपको बता दें कि 30 अक्टूबर, 1974 को 60 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

दिशा पटानी ने शेयर किया स्टाइलिश फोटो, यहां देखे वीडियों

Bypass Road : अदा शर्मा का खूबसूरत लुक आया सामने, जानिए कैरेक्टर का नाम

Hostel Games: जानिए इस शो में क्या काम करने वाला है गायतोंडे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -