चोट लगने पर काम आएंगे घरेलु तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

चोट लगने पर काम आएंगे घरेलु तरीके, तुरंत  मिलेगा आराम

चोट लगने पर आप दवा या क्रीम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके पास ये चीज़ें नहीं होती और आपको ये परेशानी झेलनी ही पड़ती हैं. लेकिन कई चीज़ें ऐसी भी हैं जिन्हें सितमल कर आप इसके दर्द और जलन से राहत पा सके. बता दें बिना किसी दवा या एंटीसेप्टिक क्रीम के भी आप चोट के दर्द से तुरंत राहत पा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे. 

* एलो वेरा
इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी चोट भर कर इससे आराम दिलाती है. साथ ही ये अपनी सूदिंग प्रोपर्टी से जलन से भी राहत दिलाती है. चोट लगने पर उस हिस्से को पानी से साफ करके पोंछ लें और इस पर दिन में 3 से 4 बार एलो वेरा जेल लगाएं.

* बर्फ
चोट से आराम पाने का बर्फ एक पुराना तरीका है. जब कभी चोट लगने के बाद खून निकलना बंद न हो, तो इस तरीके को आजमाएं. इससे खून का बहना बंद हो जाता है और साथ ही सूजन की परेशानी भी नहीं होगी. 

* पाइनेपल
पाइनेपल या अननास में मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी आपको जलन और सूजन से राहत दिलाती है. इसके लिए आप एक पाइनेपल का टुकड़ा लें और चोट वाली जगह साफ करने के बाद इसे उस हिस्से में रगड़ें. अगर आपको पाइनेपल से एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल न करें.

* उबला हुआ अंडा
उबले अंडे की मदद से भी आप चोट के दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं. इसके लिए एक अंडा उबाल कर छील लें. अब इस अंडे को चोट वाले हिस्से पर रखकर घुमाएं. 5 मिनट तक ऐसा करें.  

मानसून में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है बेसन, फॉलो करें टिप्स

होठों को गुलाबी करते हैं अनार के दाने, जानें तरीके

डार्क सर्कल को आसानी से दूर करता नींबू, जानें घरेलु नुस्खे