मानसून में एक प्याज रख सकती है आपको बिमारियों से दूर

मानसून में एक प्याज रख सकती है आपको बिमारियों से दूर

बारिश में कई बीमारियां भी दस्तक देती हैं जिसमें आपको ध्यान देने की जरूरत होती है. बिमारियों से बचने के लिए आप घरेलु तरीके भी अपना सकते हैं. ऐसे मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-खांसी की परेशानी देखने मिलती है. बैक्टिरिया और वायरल इंफेक्शन होता है और आप बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इनसे बचने के लिए जरूरी होता है कि आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बना कर रखें ताकि कोई बीमारी आपको छू ना सके. तो हम आपको बताने जा रहे हैं एक प्याज कैसे आपको बीमारी को दूर कर सकता है. 

प्याज की लें मदद
इसकी मदद से आप बारिश में होने वाले कई वायरल इंफेक्शन से राहत पा सकते हैं. इसके लिए एक छोटा प्याज लें. इसे छोटे-छोटे और पतले टुकड़ों में काट लें.

इन टुकड़ों को 5 से 6 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद इस पेस्ट को दिन में दो बार इस्तेमाल करें. कुछ दिनों तक नियमित रुप से इसके इस्तेमाल से आपको सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा. इससे आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे.

इसके अलावा द के लिए इसमें आप शहद मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इसकी क्वांटिटी ज्यादा ना हो. एक छोटा चम्मच पर्याप्त मात्रा है. ये बंद नाक खोलने के साथ ही गले से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है और इम्यूनिटी बढ़ता है.

अगर खांसी के साथ बलगम है, तो काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं. इसके अलावा, आप चाहे तो इस परेशानी के लिए अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नमक के साथ भी खा सकते हैं. ये सभी देसी नुस्खे सर्दी-खांसी से राहत दिलाएंगे.

चोट लगने पर काम आएंगे घरेलु तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

खांसी-जुखाम के साथ अन्य बिमारियों को दूर करता तुलसी का एक पत्ता

मानसून में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है बेसन, फॉलो करें टिप्स