जानिए नारियल तेल के सौंदर्य लाभ
जानिए नारियल तेल के सौंदर्य लाभ
Share:

नारियल तेल को आयुर्वेद में कई औषधीय गुणों से परिपूर्ण बताया गया है. इसके कई लाभ हैं जिसके चलते इसे खाने में भी लिया जाता है और बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी काम में आता है. नारियल तेल के कितने लाभ होते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

होंठ
खूबसूरत होंठ चेहरे को और खूबसूरत बना सकते हैं. हर किसी को सॉफ्ट होंठ अच्छे लगते हैं. फटे होंठ केवल देखने में खराब नहीं लगते बल्कि काफी दर्दनाक भी होते हैं. इसलिए होंठो पर लिप बाम की बजाय नारियल का तेल लगाएं. ये आपके होंठों को नमी देने के साथ-साथ सॉफ्ट भी बनाएगा. रोज ऑइल, शुगर और कोकोनट ऑइल मिलाकर आप नैचरल लिप बाम बना सकते हैं.

बॉडी मसाज
कोकोनट ऑइल में प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे बॉडी मसाज के लिए यह परफेक्ट है. ये आपकी त्वचा को आराम देने के साथ-साथ स्मूथ भी बनाएगा. नारियल के तेल में हीलिंग प्रॉपर्टी होती है जिससे आपको स्कार्स से भी छुटकारा मिल सकता है.

फेस
नारियल का तेल बेस्ट मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल होता आ रहा है. अगर आप काफी थकान महसूस कर रहे हैं उस समय चेहरे पर कोकोनट ऑइल लगाने से काफी रिलैक्स महसूस करेंगे. मेकअप क्लिंजर की तरह भी इसका यूज हो सकता है. यह न केवल आपके मेकअप को रिमूव करेगा बल्कि स्किन को नैचरल ग्लो भी देगा.  

आंखें
आजकल डार्क सर्कल की समस्या बेहद आम हो चुकी है तकरीबन हर दूसरा इंसान इस समस्या से परेशान है. डार्क सर्कल की वजह से आपका चेहरा बेहद थका हुआ और डल दिखता है. अगर आप कोकोनट ऑइल का आई केयर मास्क आंखों के पास डार्क सर्कल वाले एरिया में लगाएंगी तो डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इस आई केयर मास्क को बनाने के लिए बादाम पेस्ट, ग्रेटेड पटेटो और दूध के साथ नारियल का तेल मिक्स करें . इस आई केयर मास्क को आंखों के आसपास अच्छी तरह से लगा लें.

बारिश में होती है चेहरे पर इचिंग तो अपनाएं नेचुरल टिप्स

गुलाबी निखार के लिए इस्तेमाल करें अनार टोनर, ऐसे बनाएं

सोने से पहले बालों की इस तरह करें केयर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -