बरसात के दिनों में पैरों का रखें खास ख्याल, नहीं होगा इन्फेक्शन
बरसात के दिनों में पैरों का रखें खास ख्याल, नहीं होगा इन्फेक्शन
Share:

मानसून जाने का नाम ही नहीं ले रहा है. चारों ओर पानी से हेल्थ के साथ स्किन को भी काफी नुकसना हो रहा है. बारिश के साथ-साथ मौसम में आद्रता, नमी और चिपचिपाहट बढ़ जाती है जिससे त्वचा पर इंफेक्शन और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा पैदा हो जाता है. बारिश से जमा पानी में पैर भीगने से पैरों की त्वचा में संक्रमण की समस्या भी पैदा हो सकती है. इस प्रकार के संक्रमण से ना सिर्फ पैरों की त्वचा डैमेज होती बल्कि इससे त्वचा के टिशू को भी नुकसान पहुंचता है. इस मौसम में आपको अपने पैरों का खास ध्यान देना होता है. आइये जानते हैं इसके कुछ टिप्स.  

1.पैरों को साफ रखें- पानी, नमी और गीले जूते-जुराब पहनने से पैरों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इस संक्रमण के खतरे को दूर करने के लिए पैरों को हमेशा साफ और स्वच्छ रखें. पैरों की त्वचा को गीला होने पर तुरंत पोंछ लेना फायदेमंद होता है.  

2. एक्सफोलिएट करना- पैरों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सफोलिएट करना उपयोगी होता है. पैरों को एक्सफोलिएट करने से मृत कोशिकाएं हट जाती है और पैर कोमल बनते हैं. पैरों पर स्क्रब करने के लिए ऑलिव ऑयल में चीनी मिलाकर स्क्रब करना उपयोगी रहता है.

3. जूतों को धूप में सुखाकर पहनें- गीले जूते और सैंडिल आदि को धूप में सुखाकर ही पहनें क्योंकि गीले जूते-चप्पलों में बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा ज्यादा होता है. जूतों को धूप में सुखाने से उनकी नमी और बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं और पैर स्वस्थ रहते हैं.

4.सोने से पहले रखें ख्याल- रात को सोने से पहले आपको पैरों को पानी और साबुन से धोकर अच्छी तरह से सुखाना चाहिए. पैरों के सुख जाने पर मॉइश्चराइजर लगाकर सोना चाहिए जिससे पैर स्वस्थ और खूबसूरत बनें रहते हैं.

5.पैरों के नाखूनों को साफ करें- पैरों की अंगुलियों और अंगूठे के नाखूनों में गंदगी फंसने से भी संक्रमण हो सकता है. इसलिए हफ्ते में दो बार पैरों के नाखूनों को साफ करें और हो सके तो पैरों के नाखूनों को छोटा ही रखें इससे पैरों से गंदगी निकल जाती है और पैर सुंदर बनते हैं.

2 खीरे आपके पैरों के दर्द को कर सकते हैं दूर, जानें कैसे

स्पाइडर वेन्स के कारण भी है पैरों में दर्द, जानें क्या है ये...

दुल्हनों के लुक में चार चाँद लगाएंगी ये Foot wears

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -