लड़के भी रखें अपनी स्किन का ख़याल, अपनाएं ये टिप्स

लड़के भी रखें अपनी स्किन का ख़याल, अपनाएं ये टिप्स

त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए उसकी देखभाल करना जरुरी होता है इसलिए आपको एक सही स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है. यहां हम बात कर रहे हैं पुरुषों की स्किन की जिन्हें इन चीज़ों की काफी जरूरत होती है. पुरुष अपनी स्किन का खास ख्याल नहीं रखते. स्किन केयर रुटीन कैसे फायदेमंद होता है और उन्हें क्यों अलग स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है. आइए आपको इसी बारे में बताते हैं.
 
1. त्वचा अधिक तैलीय होती है- महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा अधिक तैलीय होती है क्योंकि पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होता है. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का अधिक स्तर पुरुषों की त्वचा को सख्त और ज्यादा तैलीय बनाता है इसलिए पुरुषों का स्किन केयर रुटीन महिलाओं की तुलना में अलग होना चाहिए.

2. त्वचा अधिक सख्त होने की वजह से- पुरुषों की त्वचा में रोमछिद्र अधिक होते हैं साथ ही यह महिलाओं की तुलना में 20-30 प्रतिशत अधिक मोटी होती है. महिलाओं की त्वचा पुरुषों की तुलना में कोमल होती है इसलिए दोनों का स्किन केयर रुटीन अलग होता है. लेकिन सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को एक जैसा ही नुकसान पहुंचाती है इसलिए दोनों को ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

3. शेविंग करने की वजह से- पुरुषों को त्वचा से बाल हटाने के लिए शेविंग करनी पड़ती है. शेविंग करने से बाल को साफ हो जाते हैं लेकिन चेहरे की त्वचा पर जलन, रैशेज और कभी-कभी मुंहासे भी हो जाते हैं. ऐसे में पुरुषों को भी एक खास स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है.

4. स्किन केयर रुटीन के फायदे- बाजार में बहुत सारे कॉस्मेटिक्स पुरुषों की त्वचा के लिए भी मौजूद होते हैं. विटामिन ए, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पुरुषों की त्वचा के लिए लाभकारी होता है इसलिए इन प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर प्रोडक्टस में शामिल करें.

पुरुषों की सख्त त्वचा के लिए खास हैं ये फेस पैक

चेहरे के अनुसार चुनें हेयरकट, दिखेंगे और स्टाइलिश