त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है अदरक का तेल

स्किन के लिए आप बहुत कुछ ट्राई करती हैं. लेकिन कई बार उसका असर आपको देखने को नहीं मिलता. स्किन बहुत संवेदनशील होते हैं इसलिए उनकी देखभाल करनी जरूरी होती है. वहीं खराब दिनचर्या या फिर अस्वस्थ खान-पान की वजह से लोगों को त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं. त्वचा संबंधी समस्या जैसे- पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों के पीछे और भी कई कारण होते हैं जैसे- धूल-मिट्टी और प्रदूषण. इससे बचने के लिए आप अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक, एस्ट्रिंजेंट और टोनिंग गुण होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं और स्वस्थ भी रखते हैं.

दाग-धब्बों को कम करता है:
अदरक के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और टोनिंग गुण होता है जो दाग-धब्बों को कम करता है. रूई को अदरक के तेल में डालें और उसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें. इसे रोजाना 2 बार अपने चेहरे पर लगाएं.

सनबर्न को कम करता है:
अदरक के तेल में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं. आधा चम्मच चीनी, आधा चम्मच अदरक का तेल और 2 चम्मच नींबू के रस का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2 बार इसे चेहरे पर लगाएं.

त्वचा को निखारता है:
अदरक के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होता है जो त्वचा को ढीला होने से बचाता है और निखार लाता है. रूई में अदरक के तेल को मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. अब चेहरे को धो लें और फिर माइल्ड क्लिंजर लगा लें. इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं.

मुंहासों और पिंपल्स को दूर करता है:
अदरक का तेल त्वचा के पिंपल्स और मुंहासों को कम करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है. रूई में अदरक के तेल को मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें. अब चेहरे को धो लें. इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं.

जानें चेहरे की बरक़रार रखने के लिए दिन में कितनी बार धोएं

गर्मी में की गई ये गलतियां ख़राब कर सकती हैं आपका लुक

कड़ी धुप में निकलना पड़ रहा है तो ध्यान रखें ये टिप्स और करें फॉलो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -