बीसीसीआई ने बाकी आईपीएल 2021 के जारी किए नए नियम
बीसीसीआई ने बाकी आईपीएल 2021 के जारी किए नए नियम
Share:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने IPL 2021 के दूसरे चरण के लिए कुछ नए नियम पेश किए हैं। BCCI ने हाल ही में UAE में IPL के दूसरे चरण से पहले टीमों के लिए 46-पृष्ठ की स्वास्थ्य सलाह प्रकाशित की है। एडवाइजरी के अनुसार 14 बायो बबल, 8 फ्रेंचाइजी के लिए, 3 मैच अधिकारियों के लिए और 3 कमेंटेटर और क्रू के लिए बनाए जाएंगे। बुलबुले में प्रवेश करने से पहले सभी फ्रेंचाइजी को छह दिनों के लिए संगरोध करना होगा। खिलाड़ियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पेश किए गए 10 संशोधित नियमों की जाँच करें।

नियम 1: स्टैंड में जाने पर पुरानी गेंद को बदलने के लिए नई गेंद:  बीसीसीआई ने ताजा एडवाइजरी में कहा है कि अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो उसे बदल दिया जाएगा। इस बीच, बरामद होने के बाद मूल गेंद को सेनिटाइज कर बॉल लाइब्रेरी में रखा जाएगा। यह नियम लागू होगा क्योंकि गेंद को वापस फेंकने वाले दर्शकों द्वारा गेंद को छूने की संभावना होती है। यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के लिए प्रशंसकों को अनुमति दिए जाने की संभावना है। हालांकि इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

नियम 2: लार प्रतिबंध जारी है: क्रिकेट की गेंद को चमकाने के लिए लार लगाने पर प्रतिबंध आईपीएल 2021 के शेष दिनों में भी जारी रहेगा। यदि कोई खिलाड़ी नियम का उल्लंघन करता है तो उसे मैदानी अंपायरों से चेतावनी प्राप्त होगी। टूर्नामेंट की शुरुआत में थोड़ी नरमी के बाद, नियम का बार-बार उल्लंघन करने पर सबसे खराब स्थिति में 5 रन का जुर्माना होगा।

नियम 3: कोई संपर्क ट्रेसिंग बैंड नहीं, बबल इंटीग्रिटी अधिकारी भूमिका निभाने के लिए: इसके अलावा बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बैंड पहनने से दूर रहने का आह्वान किया है। सूत्र बताते हैं कि बैंड पर फीडिंग की जानकारी कई बार बोझिल हो जाती है और डिवाइस कुछ मामलों में खिलाड़ियों को ठीक से ट्रैक नहीं करता है। बताया गया है कि बबल इंटीग्रिटी ऑफिसर खिलाड़ियों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे और अगर कोई पॉजिटिव केस सामने आता है तो उसके मुताबिक कार्रवाई करेंगे।

नियम 4: अनिवार्य कोविड-19 RT-PCR टेस्ट: फ्रैंचाइज़ी टीम के सभी सदस्यों को कोविड-19 RT-PCR टेस्ट से गुजरना होगा। उन्हें संयुक्त अरब अमीरात के लिए अपनी निर्धारित उड़ान से 72 घंटे पहले नकारात्मक परीक्षण करना होगा। बबल में प्रवेश करने से पहले सभी खिलाड़ियों को टीम होटल में 6 दिनों के अनिवार्य संगरोध से गुजरना होगा।

नियम 5: उल्लंघन के मामले में परिवार के सदस्यों को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा:  BCCI ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें UAE में IPL के दूसरे चरण के लिए नए प्रोटोकॉल हैं। इनमें से एक प्रोटोकॉल में बायो-बबल उल्लंघनों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शामिल है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'फ्रेंचाइजी सदस्यों या उनके परिवारों द्वारा किसी भी जैव-सुरक्षित पर्यावरण प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर बीसीसीआई अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा।

नियम 6: खिलाड़ी अपरिहार्य परिस्थितियों में बायो-सिक्योर बबल छोड़ सकते हैं: फ्रैंचाइज़ी टीम के सदस्य और खिलाड़ी केवल अपरिहार्य परिस्थितियों में ही बायो-सिक्योर बबल को छोड़ सकते हैं। बबल में फिर से प्रवेश के लिए भी 6 दिनों की समान संगरोध अवधि की आवश्यकता होगी। इस बीच, उनके नमूने 2, 4 और 6 दिनों के लिए नकारात्मक परीक्षण करने चाहिए।

नियम 7 : बनाए जाएंगे ग्रीन कॉरिडोर: बायो-बबल के बाहर किसी भी व्यक्ति के संपर्क से बचने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए जाएंगे। एकमात्र अपवाद तब होगा जब किसी मेडिकल इमरजेंसी वाले व्यक्ति को अस्पताल जाने की आवश्यकता हो।

नियम 8: मीडिया की स्टेडियम तक पहुंच नहीं होगी: मीडियाकर्मियों सहित आम जनता को बबल सुविधाओं के साथ-साथ किसी भी गतिविधि के लिए स्टेडियम तक पहुंच नहीं होगी।

नियम 9: बबल-टू-बबल ट्रांसफर: खिलाड़ी और टीम सपोर्ट स्टाफ बबल-टू-बबल ट्रांसफर के जरिए ही आईपीएल फ्रेंचाइजी से जुड़ सकेंगे। भारत बनाम इंग्लैंड श्रृंखला, श्रीलंका बनाम दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला और सीपीएल 2021 जैसे विभिन्न दौरों से आने वाले खिलाड़ियों को अनिवार्य संगरोध अवधि की सेवा के बिना बुलबुले के अंदर जाने की अनुमति दी जा सकती है।

नियम 10: ड्राइवर भी बायो-बबल में रहें: खिलाड़ियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टीम की बसों और अन्य वाहनों के चालक भी बायो सिक्योर बबल में रहेंगे। उनका नियमित रूप से परीक्षण किया जाएगा और तापमान जांच भी की जाएगी।

विशेष रूप से, दूसरा चरण 19 सितंबर से चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच एक ब्लॉकबस्टर संघर्ष के साथ शुरू होगा। दुबई 15 अक्टूबर को फाइनल की मेजबानी करेगा। दिलचस्प बात यह है कि आईपीएल 2020 की शुरुआत भी पिछले साल 19 सितंबर को एमआई और सीएसके के बीच मैच के साथ हुई थी। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक कुल 31 मैच खेले जाएंगे, जिसमें प्ले-ऑफ और फाइनल शामिल हैं।

अक्षय कुमार ने सबके सामने उड़ाया कपिल शर्मा का मजाक, हुई सबकी बोलती बंद

राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद पहली बार फैंस से रूबरू होगी शिल्पा शेट्टी

Pegasus मामले पर आज फिर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, SIT जाँच कराए जाने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -