तुलसी करती है डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी से बचाव
तुलसी करती है डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी से बचाव
Share:

आजकल बढ़ते हुए मच्छरों के कारन लोग चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे है.डेंगू के मच्छर गंदगी और जमा पानी के कारन पैदा होते है.इसलिए ये ज़रूरी है की इन बीमारियों के होने से पहले ही इनसे बचाव कर लिया जाये,आज हम आपको डेंगू और चिकनगुनिया से बचने के कुछ उपायों के बारे में बताने  जा रहे है.   

1-अपने औषधीय गुणों के कारन तुलसी ना सिर्फ खांसी-जुकाम की समस्या में राहत दिलाती है बल्कि डेंगू और चिकनगुनिया से लडऩे में भी कारगर है. इन बीमारियों से बचने के लिए रोज़ाना एक कप गर्म पानी के साथ तुलसी लें. इससे शरीर काइम्युनिटी लेवल बढ़ता है.

2-नारियल तेल के इस्तेमाल से भी इन बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.इसके लिए नारियल के तेल में थोड़ा सा नीम के तेल की मिला लें. इस तेल को शरीर पर लगा लें. इससे मच्छर नही काटेंगे.

3-गिलोय भी हमारे शरीर में जाकर एक औषधि की तरह काम करती है.गिलोय को उबालकर उसके पानी से भाप लेने से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों को रोज इसके तने का रस काफी फायदा मिलता है. 

4-डेंगू और चिकुनगुनिया की बीमारी होने पर हमारी बॉडी के प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते है.ऐसे में अगर आप रोज पपीते की पत्तियों का जूस दिन में 2 बार पीते है तो शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ने लगते है. 

5-इसके अलावा अजवायन, किशमिश, तुलसी और नीम की सूखी पत्तियां लेकर एक गिलास पानी में मिलाकर अच्छे से उबाल  लें. ड्रिंक को बिना छानें दिन में तीन बार पीएं. इससे काफी राहत मिलेगी. 

 

बुखार को उतारने के लिए करे गीले मोजो का इस्तेमाल

स्किन इन्फेक्शन से निजात दिलाती है तुलसी

सूरजमुखी के पत्ते करते है बुखार का इलाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -