स्किन इन्फेक्शन से निजात दिलाती है तुलसी
स्किन इन्फेक्शन से निजात दिलाती है तुलसी
Share:

तुलसी को हमारे धर्मशास्त्रों में पूजनीय माना गया है.हर घर में तुलसी की पूजा सुबह शाम की जाती है. कहते है सुबह और शाम तुलसी के आगे दीपक जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है.पर क्या आपको पता है की तुलसी के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है.जी हाँ तुलसी के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. आज हम आपको तुलसी से जुडी कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-बरसात के मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है.ऐसे में रोजाना तुलसी के पांच पत्ते खाने से मौसमी बुखार व जुकाम से आराम मिलता है.

2-मुंह में इन्फेक्शन होने पर तुलसी की कुछ पत्तियो के चबाने से इन्फेक्शन दूर हो जाता है.इसके अलावा तुलसी के पत्ते चबाने से मुंह के छाले दूर होते है व दांत भी स्वस्थ रहते है.

3-स्किन से जुडी समस्याओ में भी तुलसी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है .दाद, खुजली या स्किन से जुडी अन्य समस्याओं में रोजाना तुलसी खाने और तुलसी के रस को लगाने से कुछ ही दिनो मे आराम मिलता है.

4-बुखार होने पर तुलसी की जड़ का काढ़ा पीने से बुखार उतर जाता है.इसके अलावा  तुलसी, अदरक और मुलेठी को पीसकर  शहद के साथ मिलाकर खाने से सर्दी के बुखार में आराम मिलता है.

 

इन तरीको से रखे अपने पेट को ठंडा

यूरिन इन्फेक्शन होने पर रोज पिए आंवले का जूस

जानिए सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -