म्‍युचुअल फंड के बदले मिलेगा लोन, जानिये क्या है आसान तरीका
म्‍युचुअल फंड के बदले मिलेगा लोन, जानिये क्या है आसान तरीका
Share:

म्‍युचुअल फंड निवेश बाजार के जोखिम के अधीन हैं।वही इसलिए, कभी भी उस पैसे का निवेश न करें जो जिसकी जरूरत आपको इमरजेंसी के वक्त पड़ सकती है। वही केवल उस पैसे को निवेश करें जिसे आप लंबे समय तक छोड़ सकते हैं। इसके साथ ही शेयर बाजार में निवेश करने का सबसे सरल तरीका म्युचुअल फंड में निवेश करना होता है। वही क्या आप जानते हैं कि म्युचुअल फंड में निवेश की गई राशि पर आप लोन भी ले सकते हैं। बैंक और कई एनबीएफसी कंपनियां म्युचुअल फंड में निवेश किए गए पैसों पर लोन देते हैं। इसके साथ ही हम अपनी इस खबर में आपको बता रहे हैं कि म्‍युचुअल फंड के बदले आप कैसे लोन ले सकते हैं।

कैसे मिलता है लोन
आप म्युचुअल फंड यूनिट के बदले बैंक या फिर एनबीएफसी (नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी) से लोन ले सकते हैं। वही म्युचुअल फंड के एवज में कर्ज लेने के लिए, आपको फाइनेंसर (कर्जदाता) के साथ एक कर्ज समझौता करना होगा, मतलब आपको अपनी यूनिट गिरवी रखनी हो सकती है । इसके साथ ही फाइनेंसर फिर म्युचुअल फंड रजिस्ट्रार (सीएएमएस, कार्वी, सुंदरम या फ्रैंकलिन) से अनुरोध कर सकता है जिससे वो म्युचुअल फंड जिसके एवज में कर्ज दिया जाना है उसकी यूनिट्स पर लिन मार्क कर दे। वही इसका मतलब यह है कि जब तक कर्ज वापस नहीं किया जाता है, यूनिट्स को रिडीम नहीं किया जा सकता है। वही बैंक या एनबीएफसी आपको निश्चित अवधि तक के लिए लोन देगा जो आपको इसी अवधि में लौटाना भी होगा।

क्या होगी लोन की रकम
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोन के रूप में मिलने वाली कर्ज राशि आपकी म्यूचुअल फंड यूनिट की मार्केट वैल्यू से हमेशा कम होती है। यह मार्जिन कहलाता है। लोन की राशि पूरी तरह से फाइनेंसर पर निर्भर करती है, लेकिन ये 10 से 12 फीसद तक हो सकती है जिससे पैसे को सुरक्षित रखा जा सके। वही कई बार देखा गया है कि निवेशकों को छोटी अवधि के लिए मसलन तीन महीनों के लिए तत्काल पैसों की जरूरत होती है। वही ऐसे में वो अपनी म्युचुअल फंड यूनिट को गिरवी रख लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यदि आप इक्विटी म्युचुअल फंड पर लोन लेते हैं तो इस पर लगने वाला इंटरेस्ट (ब्याज) पर्सनल लोन की तुलना में कम होता है। इन्हे मिल सकता है लोन भारतीय निवासी, पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट ट्रस्ट, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड कंपनी।

दिल्ली चुनाव के बीच पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अहम खबर, आज रेट में हुआ बड़ा बदलाव

मोदी सरकार लांच करने जा रही है एक रुपए का नोट, जानिए क्या होगी विशेषता

थाईलैंड में सनी लियोन को मिले तीन अवार्ड्स, जानिए आखिर क्यों...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -