आपके पुराने पेट्रोल स्कूटर को 'इलेक्ट्रिक स्कूटर' में बदल देगी ये कंपनी, वो भी बेहद सस्ते में...

बेंगलुरु: यदि आपके पास पेट्रोल से चलने वाला कोई भी पुराना स्कूटर है, तो ये खबर आपके ही लिए है. पूरी दुनिया में इलेक्ट्र‍िक स्कूटर (Electric Scooter) की जबरदस्त डिमांड के बीच बेंगलुरु की कुछ स्टार्टअप कंपनियों ने पुराने स्कूटर को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में तब्दील करने  की अनूठी पहल शुरू की है. इसके लिए कोई अधिक पैसे भी नहीं लग रहे हैं.

बेंगलुरु में राइड शेयरिंग की सेवाएं देने वाली स्टार्टअप कंपनी Bounce ने ऐसी ही पहल शुरू की है. यह कंपनी किसी भी पुराने इंटर्नल कंबश्चन इंजन (पेट्रोल वाले) स्कूटर में इलेक्ट्र‍िक मोटर और एक बैटरी (Retrofit Kit) लगाकर उसे इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में तब्दील कर देती है. इसके लिए कंपनी महज 20 हजार रुपये शुल्क वसूलती है. बाउंस के को-फाउंडर विवेकानंद हल्लेकरे ने मीडिया को बताया कि, 'अब तक हम 1000 से अधिक पुराने स्कूटर्स को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर बना चुके हैं. कंपनी इन स्कूटर मालिकों के लिए सर्विस सेंटर भी शुरू करने जा रही है. इस स्कूटर में जो बैटरी किट आती है, उससे एक बार फुल चार्ज करने पर स्कूटर 65 किमी तक चलता है. इस किट को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने प्रमाण‍ित किया है.

हालांकि Bounce के बाद अब कई कंपनियां इस तरह कई किट लेकर आई हैं, जिनमें Etrio और Meladath ऑटोकम्पोनेंट शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, Meladath एक ऐसी Ezee Hybrid किट बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है, जिससे किसी भी पुराने पेट्रोल स्कूटर को आसानी से इलेक्ट्र‍िक/हाईब्रिड स्कूटर में तब्दील किया जा सकता है. यदि ऐसा होता है तो स्कूटर को आवश्यकता के हिसाब से पेट्रोल या इलेक्ट्र‍िक किसी भी मोड में चलाया जा सकता है

पीएम मोदी ने कहा- "भारत स्वच्छ, आधुनिक गतिशीलता के लक्ष्य के साथ..."

मात्र 21000 रुपए में कर सकेंगे टाटा मोटर्स की नई Tigor EV की बुकिंग, इस दिन होगी लांच

सोशल मीडिया पर छाया इस ऑटो ड्राइवर का पेमेंट लेने का तरीका, देखकर आप भी कहेंगे 'गजब'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -