बीहड़ से संसद में ऐसे पहुंची चंबल की रानी फूलन देवी
बीहड़ से संसद में ऐसे पहुंची चंबल की रानी फूलन देवी
Share:

किसी ज़माने में चंबल की रानी के नाम से जाने जाने वाली फूलन देवी एक ऐसी कहानी है, जो कभी चम्बल के बीहड़ो में डाकू बनकर फिरने वाली संसद तक पहुंच गयी. और डाकू बनकर जीवन यापन करने वाली सांसद बन गयी. जिनकी आज ही के दिन 25 जुलाई 2001 को संसद भवन से घर लौटते हुए सरकारी घर के बाहर गोली मार कर हत्या कर दी थी. 

यह थी फूलन देवी की कहानी - फूलन देवी का जन्‍म साल 1963 में 10 अगस्‍त को हुआ था. जिसकी बचपन में ही शादी कर दी गयी थी, 18 साल की उम्र में उनके साथ गांव के ही ठाकुर समाज के कई लोगों ने गैंगरेप किया. उनके बेहोश होने तक दरिंदगी की गई. इसके बाद जुल्म की शिकार फूलन ने ने बीहड़ का रास्ता अपनाया जो उन दिनों डाकुओ का केंद्र हुआ करता था. गैंगरेप की वारदात के बाद इसका बदला लेने के लिए उन्‍होंने 22 ठाकुरों की हत्‍या कर दी, जो बहमाई हत्‍याकांड के नाम से जाना जाता है.

फूलन देवी अपराध की दुनिया की नयी देवी बन गयी थी. जिसकी दशहत दूर दूर तक थी. फूलन देवी ने फांसी न दिए जाने की शर्त पर साल 1983 में सरेंडर किया था. सरेंडर करते वक्‍त फूलन पर 48 मामले दर्ज थे, जिनमें से 30 डकैती और बाकी अपहरण और लूट के थे. 11 साल बिना सुनवाई के जेल में रहने के बाद बाद में यूपी सरकार ने सारे आरोप वापस ले लिए. साल 1996 में यूपी के मिर्जापुर से समाजवादी पार्टी की टिकट पर चुनाव जीतकर संसद पहुंचीं.

साल 1994 में शेखर कपूर ने उनके जीवन पर आधारित बैंडिट क्‍वीन फिल्‍म बनाई. जो काफी विवादों और चर्चा में रही. किन्तु बीहड़ की दुश्मनी और उनके उस जीवन ने सांसद बनने के बाद भी उनका पीछा नहीं छोड़ा ऐसे में 25 जुलाई 2001 को संसद के दौरान दोपहर के भोजन के लिए संसद से फूलन 44 अशोका रोड के अपने सरकारी बंगले पर लौटीं. जहा पर तीन नकाबपोश ने फूलन पर ताबड़तोड़ पांच गोलियां दाग दी. फूलन देवी के माथे में गोली लगने से उनकी मौत हो गयी. वही उस हत्या का कोई आरोपी नहीं पकड़ा गया. किन्तु इसके बाद सामने आया शेर सिंह राणा का नाम, जिसने कत्ल के बाद दुनिया के सामने फूलन देवी को मारने की बात स्वीकार कर ली. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -